विदर्भ से फिर अन्याय: राज्य में 38 मेडिकल कॉलेज, झोली में आए सिर्फ 9

Partiality with Vidarbha, receives only 9 medical college out of 38 in state
विदर्भ से फिर अन्याय: राज्य में 38 मेडिकल कॉलेज, झोली में आए सिर्फ 9
विदर्भ से फिर अन्याय: राज्य में 38 मेडिकल कॉलेज, झोली में आए सिर्फ 9

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विविध क्षेत्रों में विदर्भ और मराठवाड़ा के पिछड़ेपन और अनुशेष के आरोप लगते रहे हैं। अब मेडिकल क्षेत्र में विदर्भ और मराठवाड़ा के पिछड़ने का खुलासा हुआ है। वैद्यकीय शिक्षण मंत्री गिरीश महाजन ने भी माना कि विदर्भ और मराठवाड़ा पर अन्याय हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 38 मेडिकल कॉलेज हैं। इसमें से विदर्भ में 9 कॉलेज व 1150 सीटें हैं, जबकि मराठवाड़ा में 6 कॉलेज और 700 सीटें, जबकि शेष महाराष्ट्र में 23 कॉलेज और 2980 सीटें हैं।

70-30 का कोटा रद्द करने की मांग
मंत्री द्वारा पिछड़ापन स्वीकार करने पर विपक्ष ने सरकार पर जमकर हमला बोला। 70-30 का कोटा रद्द करने की मांग की। मुंडे ने मंत्री के जवाब से असहमति  जताते हुए इसे रोके रखने की मांग की। हंगामे को देखते हुए उपसभापति माणिकराव ठाकरे ने कहा कि मंत्री ने स्वीकार किया है कि मराठवाड़ा व विदर्भ पर अन्याय हो रहा है। मैं इस ध्यानाकर्षण को आरक्षित रखता हूं, लेकिन उनके इस निर्णय से सत्तापक्ष के सदस्य भी भड़क उठे और वेल में उतर कर विरोध करने लगे। विपक्ष व सत्ताधारियों ने एक साथ वेल पर उतरकर एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की। सत्तापक्ष की मांग थी कि मंत्री जवाब दे रहे हैं, इसलिए ध्यानाकर्षण को बचाकर नहीं रखा जाए। 

मेधावी विद्यार्थियों पर अन्याय
विधान परिषद में अमरसिंह पंडित, धनंजय मुंडे ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के तहत यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि मेडिकल विद्यार्थियों के लिए जाति व प्रवर्ग अनुसार आरक्षण होते हुए भी प्रादेशिक आरक्षण का 70:30 कोटा सिस्टम लागू किया गया। इससे विदर्भ और मराठवाड़ा के मेधावी विद्यार्थियों पर अन्याय हो रहा है। उन्होंने इसे सिस्टम को रद्द करने की मांग की, ताकि विदर्भ-मराठवाड़ा के साथ अन्याय न हो। इस पर वैद्यकीय शिक्षण मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि केजी से पीजी तक यह नियम 1985 से लागू है। मंत्री के इस जवाब पर विपक्ष भड़क उठा। 

झूठी जानकारी देने का आरोप 
अमर सिंह पंडित ने मंत्री पर सदन को झूठी जानकारी देने का आरोप लगाया। मुंडे ने कहा कि मराठवाड़ा, विदर्भ व शेष महाराष्ट्र में कितने कॉलेज व सीटें इसका 70:30 का कोटा सदन को बताएं। इस पर महाजन ने सदन के सामने क्षेत्रवार मेडिकल कॉलेज और सीटों का खुलासा किया। इस दौरान मराठवाड़ा व कोंकण के सदस्यों ने वहां मेडिकल कॉलेज देने की मांग रखी। मंत्री महाजन ने कहा कि प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज देने का केन्द्र सरकार का लक्ष्य है। कोंकण में अगले वर्ष मेडिकल कॉलेज शुरू करेंगे।

Created On :   18 July 2018 6:06 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story