मरीजों को दो दिनों से नहीं मिल रहा भोजन

patients are not getting meal from two days in hospital in anupppur
मरीजों को दो दिनों से नहीं मिल रहा भोजन
मरीजों को दो दिनों से नहीं मिल रहा भोजन

डिजिटल डेस्क अनूपपुर । सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोतमा मेंअव्यवस्थाएं नहीं सुधर पा रही हैं। जिस वजह से यहां इलाज के लिए दाखिल होने वाले मरीजोंको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । यहां इलाज के लिए दाखिल मरीजों को 2 दिन से जन भी नहीं मिल पा रहा है, 21 अप्रैल को शाम 4 बजे मरीजों को भोजन दिया गया उसके बाद रात्रि में खाना ही नहीं दिया गया। जिससे मरीज पूरी रात भूख से परेशान देखे गए।  रविवार को सुबह मरीजों को नास्ता एंव चाय भी नहीं दिया गया साथ ही भोजन दोपहर तक नहीं बन सका जबकि अस्पताल में डिलेवरी के बाद प्रसूता महिलाओ को पौष्टिक आहार  देने का प्रावधान भी है। महिलाओ ने बताया कि पिछले 24 घंटे से  पौष्टिक आहार एवं भोजन नहीं दिया गया। 

हंगामा होने पर सफाई कर्मियों से बनवाया भोजन 
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोतमा में नियुक्त रसोइए के छुट्टी पर चले जाने से जहांं 21 व 22 अप्रैल को यहां दाखिल मरीजों को भोजन नहीं मिल पाया, वहीं जब मरीज व उनके परिजनोंं ने इस पर हंगामा करना शुरू किया तो आनन-फानन में चिकित्सालय प्रबंधन के द्वारा सफाई कर्मचारियों से भोजन बनवाया गया। जिस पर भी मरीजों ने आपत्ति जताते हुए होटलों से लाकर मरीजों को खाना खिलाया। 

बिना इलाज के ही मरीज को छोड़ा 
19 अप्रैल को वार्ड क्रमांक 9 निवासी  प्रेमलाल चक्रधारी 21  वर्ष को बिच्छू के काटने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां रात्रि कालीन डयूटी में तैनात डाक्टर पुष्पराज सिंह के द्वारा ईलाज किया गया और सुबह 6 बजे रिलीव कर दिया गया। 22 अप्रैल को तकलीफ कम न होने पर परिजनों ने पुन: अस्पताल उपचार के लिए लाया और डाक्टर के गलत उपचार एवं लापरवाही की शिकायत BJP नेता राजेश सोनी से करते हुए  आरोप लगाया। इसके बाद रविवार को पूर्व नपाध्यक्ष अस्पताल पहुंचे और मरीज के भर्ती होने एंव किए गए उपचार के दवाओं की जानकारी मांगने पर कोई भी दस्तावेज नहीं मिल सका उसके बाद मरीज को जिला अस्पताल अनूपपुर रेफर कर दिया। 

नहीं होती रोगी कल्याण समिति की बैठक 
अस्पताल में रोगी कल्याण समिति की बैठक  पिछले एक साल पूर्व हुई थी जिसके बाद कोई मीटिंग नहीं हो सकी। जबकि उक्त बैठक प्रत्येक 3 माह में होनी चाहिए। जिस वजह से अस्पताल मेंअव्यवस्थाएं बढ़ती जा रही हैं। इस भीषण गर्मी में पारा जहां 40 डिग्री पहुंच गया है। वहीं चिकित्सालय में मरीजोंके लिए लगाया गया वाटर कूलर चालू नहीं किया गया है। जिससे मरीज गर्म पानी पीने के लिए विवश हैं।   

इनका कहना है।  
आज ही कोतमा अस्पताल का निरीक्षण किया जाएगा साथ ही खामियों में सुधार कराया जाएगा। रसोईया के छुट्टी पर होने से आशा कार्यकर्ताओं को काम पर लगाना चाहिए। आरकेएस की बैठक जल्द की जाएगी। 
आरपी श्रीवास्तव   जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Created On :   23 April 2018 9:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story