10 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया पटवारी, भूमि सीमांकन के लिए मांगी थी कम

Patwari caught taking bribe of 10 thousand, for land demarcation
10 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया पटवारी, भूमि सीमांकन के लिए मांगी थी कम
10 हजार की रिश्वत लेते पकड़ाया पटवारी, भूमि सीमांकन के लिए मांगी थी कम

डिजिटल डेस्क, नरसिंहपुर । लोकायुक्त जबलपुर की टीम ने बुधवार को जिला मुख्यालय में कार्रवाई करते हुए एक पटवारी को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए उसके निवास धनारे कॉलोनी गली नंबर तीन में रंगे हाथ पकड़ा। पटवारी द्वारा शिकायतकर्ता से भूमि का सीमांकन करने के लिए 20 हजार रुपए की रिश्वचत मांगी जा रही थी। इसकी शिकायत तो पहले भी कई बार की जा चुकी थी, किंतु पटवारी पर अब शिकंजा कसा जा सका। शिकायतकर्ताओं के अनुसार, भूमि का सीमांकन करने के या अन्य कोई काम के लिए 10 - 20 हजार रुपए की रिश्वत की मांग तो ऐसे की जाती है जैसे कि वह सरकारी फीस मांग रहा हो।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार गाडरवारा तहसील के पटवारी हलका नंबर 142 में पदस्थ पटवारी मोहकम पटेल द्वारा बरियाघाट निवासी राजकुमार दुबे से भूमि का सीमांकन करने के लिए 20 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की जा रही थी, जिसकी शिकायत शिकायतकर्ता ने 29 मई को लोकायुक्त से की थी। लोकायुक्त टीम की योजना अनुसार शिकायतकर्ता बुधवार को राशि देने पटवारी के घर पहुंचा जहां सुबह लगभग 10.55 बजे लोकायुक्त की टीम ने उसे पकड़ा। शिकायतकर्ता के बताए अनुसार 5 एकड़ भूमि के सीमांकन के लिए पटवारी 20 हजार रुपए की मांग कर रहा था, जिसका सौदा 10 हजार में तय हुआ। इस कार्रवाई को लोकायुक्त टीम के DSP जेपी वर्मा, निरीक्षक कमलसिंह उइके, आरक्षक अतुल श्रीवास्तव, राकेश विश्वकर्मा एवं पंकज तिवारी की टीम ने अंजाम दिया।

बताया जा रहा है कि पटवारी मोहकम पटेल द्वारा भूमि का सीमांकन करने के या अन्य कोई काम के लिए 10-20 हजार रुपए की रिश्वत की मांग तो ऐसे की जाती है, जैसे कि वह सरकारी फीस मांग रहा हो, उसके ऊपर तुर्रा यह कि यदि मांग पूरी नहीं की तो दूसरे काम बिगाड़ देने की धमकी दी जाने लगती है। इसकी शिकायत तो पहले भी कई बार की जा चुकी थी, लेकिन पटवारी को इसबार पकड़ा जा सका।  

 

Created On :   30 May 2018 12:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story