ऋण पुस्तिका बनवाने पटवारी किसान से मांग रहा था रिश्वत, लोकायुक्त ने रंगे हाथ पकड़ा

Patwari demanding 9000 rupees bribe from farmer for loan book
ऋण पुस्तिका बनवाने पटवारी किसान से मांग रहा था रिश्वत, लोकायुक्त ने रंगे हाथ पकड़ा
ऋण पुस्तिका बनवाने पटवारी किसान से मांग रहा था रिश्वत, लोकायुक्त ने रंगे हाथ पकड़ा

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। किसान से ऋण पुस्तिका बनवाने के एवज में 9 हजार की डिमांड करने वाले रिश्वतखोर पटवारी को जबलपुर लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथ पकड़ा। गुरुवार सुबह 10 बजे ईएलसी चौक पर लोकायुक्त द्वारा ये कार्रवाई की गई। जिसके बाद पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाऊस में ही पटवारी से पूछताछ करते हुए प्रकरण पंजीबद्ध कर रिमांड पर छोड़ दिया गया है।

लोकायुक्त पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सांवरी हल्के में पदस्थ पटवारी शिवकुमार चौरिया द्वारा फरियादी दिलीप गाडगे से ऋण पुस्तिका बनवाने के लिए 9 हजार की मांग कर रहे थे। जिसकी शिकायत दिलीप द्वारा चार दिन पहले जबलपुर लोकायुक्त पुलिस से की गई। शिकायत के आधार पर पिछले चार दिनों से लोकायुक्त पुलिस मामले में पर नजर रखे हुए थे। गुरुवार सुबह फरियादी दिलीप द्वारा पटवारी शिवकुमार को 9 हजार लेने के लिए स्थानीय ईएलसी चौक पर बुलाया गया। जहां पहले से मौजूद लोकायुक्त पुलिस ने रिश्वत की रकम के साथ आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। ईएलसी चौक पर ही पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में पटवारी से पूछताछ की गई। जहां मामला कायम करने के बाद तुरंत ही मुचलके पर जमानत दे दी गई है।

गाड़ी खराब होने का बहाना बनाकर बुलाया ईएलसी
चार दिन पहले शिकायत करने के बाद प्रार्थी किसान ने गुरुवार सुबह आरोपी पटवारी को गाड़ी खराब होने का बहाना बताकर ईएलसी चौक पर बुलवाया। जहां पहले से ही लोकायुक्त पुलिस मौजूद थी। जैसे ही आरोपी ने किसान से पैसा लिए वैसे ही लोकायुक्त पुलिस ने पटवारी चौरिया को धरदबोचा।

पहले ले चुका था 10 हजार
किसान दिलीप ने बताया कि ऋण पुस्तिका बनाने के लिए आरोपी पटवारी द्वारा उससे 10 हजार रुपए पहले भी लिए जा चुके थे, लेकिन इसके बाद भी पुस्तिका बनाकर नहीं दी जा रही थी। ये दूसरा मौका था, जब पटवारी द्वारा उससे 9 हजार की डिमांड की गई, तंग आकर किसान ने इसकी शिकायत लोकायुक्त पुलिस से कर दी।

विवादों से रहा है पुराना नाता
पटवारी शिवकुमार चौरिया को लेकर ये नया मामला नहीं है। इसके पहले भी कई विवादों में चौरिया का नाम सामने आ चुका है। जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने जांच कर आरोपी पटवारी को निलंबित कर दिया था। पटवारी की मोहखेड़ से छिंदवाड़ा तबादले की चर्चाए भी थी, लेकिन इसी बीच ये प्रकरण सामने आ गया है।

इनका कहना है
फरियादी दिलीप गाडगेे की शिकायत पर गुरुवार को मोहखेड़ के सांवरी में पदस्थ पटवारी शिवकुमार चौरिया को 9 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा गया है। ऋण पुस्तिका बनाने के लिए पटवारी द्वारा किसान को परेशान किया जा रहा था।
दिलीप झरवड़े, डीएसपी, लोकायुक्त

Created On :   14 Feb 2019 5:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story