comScore

पॉल कोलिंगवुड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की

September 14th, 2018 15:54 IST
पॉल कोलिंगवुड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की

हाईलाइट

  • 24-27 सितंबर को मिडलसेक्स के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच
  • 22 साल पहले उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था

डिजिटल डेस्क, डरहम। इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर पॉल कोलिंगवुड नेअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। डरहम में चल रही काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप सीरीज का आखिरी मैच 24-27 सितंबर को मिडलसेक्स के खिलाफ खेलने के बाद 42 वर्षीय कोलिंगवुड संन्यास ले लेंगे। तीन बार एशेज जीतने वाली टीम का हिस्सा रहने वाले कोलिंगवुड ने इंग्लैंड के लिए 68 टेस्ट, 197 वनडे अंतरराष्ट्रीय और 36 टी20 मैच खेले हैं। 22 साल पहले उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था। पॉल कोलिंगवुड की कप्तानी में 2010 में इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप जीता था। 

क्लब के माध्यम से एक बयान में, कोलिंगवुड ने कहा: "बहुत सोचने और विचार-विमर्श करने के बाद, मैंने वर्तमान में चल रही काउंटी क्रिकेट खेलने के बाद संन्यास लेने का फैसला किया है। "मुझे पता था कि यह दिन अंततः आ ही जाएगा लेकिन यह किसी भी क्रिकेटर के लिए आसान नहीं होता है। हालांकि यह भावनात्मक निर्णय है, पर मुझे पता है कि यह सही समय है और मुझे यह जानकर सहज महसूस होता है कि मैंने क्रिकेट के लिए अपना सब कुछ दिया है।  

"मैंने डरहम और इंग्लैंड दोनों के साथ इतना कुछ सीखा और हासिल किया है,और मुझे इतना लंबा और पुरस्कृत करियर मिलेगा इसकी मैंने कभी कल्पना नहीं की थी। "पिछले 23 सालों से डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब का प्रतिनिधित्व करने का मुझे मौका मिला है। इसके अलावा मैं कर्मचारियों, कोच, टीम के साथी और सदस्यों को उनके जबरदस्त समर्थन के लिए और मेरे करियर को इतना सुखद बनाने के लिए सबका धन्यवाद करना चाहता हूं। अब मैं आने वाले भविष्य और चुनौतियों की प्रतीक्षा कर रहा हूं जिसे लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं। 

कॉलिंगवुड का जन्म डरहम में हुआ था और उन्होंने 1996 में क्लब के लिए खेलना शुरु किया था। वह 2011 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्त हुए, और डरहम के साथ 2013 में काउंटी चैम्पियनशिप खिताब जीता। उन्होंने पिछले सीज़न के अंत में तीन क्लब पुरस्कार जीते, जिसमें प्लेयर ऑफ द ईयर भी शामिल था। कॉलिंगवुड ने अपने पूरे करियर में 304 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 16,891 रन और 164 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड की 2005 एशेज की जीत में उन्हें 2006 के नए साल की ऑनर्स सूची में एमबीई से सम्मानित किया गया था। डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब के चेयरमैन सर इयान बॉथम ने कहा: "पॉल दुनिया के महान ऑलराउंडर में से एक है और उन्होंने इतने साल तक डरहम क्लब के लिए क्रिकेट खेला यह हमारी खुश नसीबी है। 

कमेंट करें
ZHYJz