पेंच परियोजना : नांदना और हरदुआ नहरों का ठेका होगा टर्मिनेट

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पेंच परियोजना : नांदना और हरदुआ नहरों का ठेका होगा टर्मिनेट

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा. पेंच परियोजना की नांदना और हरदुआ डिस्ट्रीब्यूटरी नहर का ठेका टर्मिनेट किया जा रहा है। जल संसाधन विभाग ने ठेका कंपनी एचईएस हैदराबाद को ठेका टर्मिनेट किए जाने का नोटिस जारी किया है। जिसमें 15 दिनों के भीतर जवाब पेश करने कहा गया है। जवाब आने और उस पर विचार करने के बाद कंपनी का ठेका टर्मिनेट कर दिया जाएगा। दोनों नहरों के निर्माण के लिए कंपनी ने अगस्त 2013 में विभाग से एग्रीमेंट किया था। दो साल की अवधि में उसे निर्माण पूरा करना था।

विभाग ने मौका देते हुए उसे एक बार एक साल का एक्सटेंशन भी दिया। बावजूद इसके कंपनी नहरों का निर्माण पूरा नहीं कर पाई। बताया जा रहा है कि प्रमुख सचिव और ईइनसी ने भी भोपाल में अब तक चार बैठकें कर कंपनी को काम शुरू करने कहा। इसका भी कोई रिजल्ट विभाग को नजर नहीं आया। ऐसे में अब कंपनी का ठेका समाप्त करने की कार्रवाई की जा रही है।

चार साल में सिर्फ 18 फीसदी काम

पेंच परियोजना की नांदना डिस्ट्रीब्यूटरी नहर की लंबाई 30 किलोमीटर है। वहीं हरदुआ की लंबाई 11 किलोमीटर है। बीते चार साल में कंपनी दोनों नहरों का कुल 18 फीसदी निर्माण कर पाई है।

126 करोड़ का है ठेका

नांदना व हरदुआ डिस्ट्रीब्यूटरी नहर का ठेका टर्न की के तहत दिया गया था। निर्माण की लागत 126.50 करोड़ है। इसमें कंपनी को ड्राइंग-डिजाइन, भू-अर्जन, नहरों की खुदाई, लाइनिंग और स्ट्रक्चर का निर्माण करना था।

मेंटेना कंपनी को दे दिया था काम

एचईएस कंपनी ने करीब 6 माह पहले नांदना व हरदुआ नहर का काम हैदराबाद की ही मेंटेना कंपनी को दे दिया था। जबकि मेंटेना कंपनी के पास पहले ही पेंच परियोजना के दो बड़ी नहरों के काम हैं। कंपनी खुद के हिस्से के काम भी पूरे नहीं कर पाई है।

जल संसाधन विभाग के एसई दिव्यकांत मिश्रा ने कहा है कि नांदना व हरदुआ डिस्ट्रीब्यूटरी नहर का काम पूरा नहीं कर पाने पर ठेका कंपनी एचईएस को टर्मिनेट करने नोटिस दिया जा रहा है। 15 दिनों में जवाब लेकर दोबारा टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Created On :   8 July 2017 7:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story