मेट्रो महाकार्ड में नहीं ले रहा कोई रूचि, मल्टीनेशनल कंपनी से बिकवाने पड़े 50 कार्ड

People are not interested in buying maha metrocard nagpur
मेट्रो महाकार्ड में नहीं ले रहा कोई रूचि, मल्टीनेशनल कंपनी से बिकवाने पड़े 50 कार्ड
मेट्रो महाकार्ड में नहीं ले रहा कोई रूचि, मल्टीनेशनल कंपनी से बिकवाने पड़े 50 कार्ड

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मेट्रो महाकार्ड को लेकर लोगों में कोई रूचि नजर नहीं आ रही है। यही वजह है कि मल्टीनेशनल कंपनी के माध्यम से 50 कार्ड बिकवाने पड़े हैं। महामेट्रो प्रोजेक्ट ने मनपा और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर मेट्रो महाकार्ड लांच किया था। 28 फरवरी को इसे लांच किया गया , लेकिन डेढ़ माह बीतने के बावजूद अभी तक कोई भी नागरिक इसे लेने में रुचि नहीं दिख रहा है। एक भी आवेदन नहीं पहुंचा है। लिहाजा, महामेट्रो ने अब मल्टीनेशनल संस्थाओं से संपर्क करना शुरू किया है। इनके माध्यम से  50 कार्ड बिके हैं। मिहान से भी संपर्क करने का निर्णय लिया है। मिहान में बहुत बड़ी संख्या में कर्मचारी और अधिकारी कार्यरत हैं।

अब यह जुगत भी 
सेमिनार में महा मेट्रो कार्ड और अन्य सुविधाओं की जानकारी देकर कार्ड को बेचने में लगी हुई है। इससे बड़ी संख्या में महा मेट्रो कार्ड के लिए ग्राहक मिल सकते हैं। कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति स्टेट बैंक में सीधे आवेदन दे सकता है।

28 फरवरी को हुई थी कार्ड लांचिंग
मेट्रो महाकार्ड की लांचिंग 28 फरवरी को की गई थी। पहला कार्ड शहर की पहली नागरिक महापौर नंदा जिचकार को दिया गया था। टिकट बुकिंग, साइकिल और अन्य डेबिट क्रेडिट कार्ड की तरह खरीदारी में भी उपयोग कर सकते हैं। यह मनपा और स्टेट बैंक के साथ मिलकर बनाया गया है। 

बड़े ग्रुप से संपर्क
मेट्रो अपने रेवेन्यु और इसे ट्रांसपोर्ट के रूप में शुरू करने के लिए अब मिहान से संपर्क करने जा रही है। दैनिक भास्कर ने हाल ही में मेट्रो की राइड पर एक ग्राउंड सर्वे किया था, जिसमें अवकाश और वर्किंग डे में यात्रियों की भीड़ की तुलना की गई थी। फिलहाल मेट्रो का उपयोग केवल टूरिस्ट राइड की तरह किया जा रहा है। आवागमन के उद्देश्य से  इसका उपयोग बिल्कुल नहीं हो रहा है।  

सीधे 52000 लाेगों से संपर्क
यात्री मेट्रो को केवल एक टूरिस्ट राइड की तरह उपयाेग कर रहे थे। इसे देखते हुए नागपुर महा मेट्रो ने नया विकल्प खोजा है। मेट्राे काे अब तक एक फेज में शुरू किया गया है। अभी सीताबर्डी स्टेशन से खापरी तक मेट्रो चल रही है। इसी को देखते हुए और यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए खापरी क्षेत्र में चल रहे मिहान प्रोजेक्ट में कार्य कर रहे कर्मचारियों और अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। मिहान प्रोजेक्ट में प्रत्यक्ष रूप से 14000 कर्मचारी कार्यरत हैं और अप्रत्यक्ष रूप से 38000 कर्मचारी कार्यरत हैं। इससे मेट्रो एक बार में 52000 लाेगाें से संपर्क कर रहा है। नाम न छापने की शर्त पर मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि अगले दो-तीन दिन में मिहान में संपर्क करने वाले हैं।

Created On :   18 April 2019 7:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story