जम्मू एवं कश्मीर की जनता मुख्य धारा के विकास से जुड़ने को बेताब : मोदी

People of Jammu and Kashmir desperate to join mainstream development: Modi
जम्मू एवं कश्मीर की जनता मुख्य धारा के विकास से जुड़ने को बेताब : मोदी
जम्मू एवं कश्मीर की जनता मुख्य धारा के विकास से जुड़ने को बेताब : मोदी
हाईलाइट
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर की जनता देश के अन्य हिस्सों में जारी मुख्यधारा के विकास से जुड़ने के लिए बेताब है
  • मोदी कश्मीर घाटी में लागू बैक टू विलेजिज परियोजना के संदर्भ में बात कर रहे थे
नई दिल्ली, 28 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर की जनता देश के अन्य हिस्सों में जारी मुख्यधारा के विकास से जुड़ने के लिए बेताब है।

मोदी कश्मीर घाटी में लागू बैक टू विलेजिज परियोजना के संदर्भ में बात कर रहे थे। प्रदेश में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लगा है।

अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह योजना राज्य की 4,500 पंचायतों में लागू की गई है, जिसके अंतर्गत सरकारी अधिकारियों को घाटी के प्रत्येक गांव तक चलकर जाना पड़ा था।

मोदी ने कहा, शोपियां के मोहम्मद असलम नाम के एक व्यक्ति ने माईजीओवी डॉट इन के माध्यम से मुझसे कहा कि जून में शुरू हुई बैक टू विलेजिज परियोजना को प्रत्येक तीन महीने में क्रियान्वित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, उन्होंने इस परियोजना की ऑनलाइन निगरानी की सलाह दी। यह बताता है कि कश्मीर के लोग देश के मुख्यधारा के विकास से जुड़ने के लिए उत्सुक हैं।

इस कार्यक्रम के दौरान, अधिकारियों ने सीमा पर लगातार पाकिस्तानी गोलीबारी के निशाने पर रहने वाले गांवों का भी दौरा किया।

अधिकारियों ने शोपियां, पुलवामा और अनंतनाग के ऐसे भागों का भी दौरा किया जहां ग्रामसभाएं आयोजित की गईं और जनहित के कार्यक्रम दिखाए गए।

मोदी ने कहा, राज्य के लोगों ने सप्ताह भर लंबे इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य, साक्षरता, पानी, बिजली जैसे मुद्दों पर भी अधिकारियों से चर्चा की। खेल की किटें वितरित की गईं। मनरेगा रोजगार शिविर लगाए गए और बागवानी स्टॉल लगाए गए।

मोदी ने अपने संबोधन में देशभर के युवाओं और छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और अनुसंधान के विषय पर अगले महीने होने वाली ऑनलाइन क्विज में भाग लेने का भी आग्रह किया। क्विज की विस्तृत जानकारी माईजीओवी डॉट इन पर एक अगस्त से उपलब्ध होगी।

क्विज के विजेताओं को सरकारी खर्चे पर सितंबर में श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र का दौरा कर चंद्रयान-2 के चंद्रमा पर लैंडिंग देखने का मौका मिलेगा।

मोदी ने चंद्रयान-2 को बड़ी सफलता बनाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों की प्रशंसा की। उन्होंने मार्च में भारतीय उपग्रह रोधी (ए-सेट) की लॉन्चिंग को भी बड़ी सफलता बताया।

स्वच्छ भारत अभियान के बारे में बात करते हुए मोदी ने एक इंजीनियर योगेश सैनी और उनकी टीम के बारे में बताया जिन्होंने स्ट्रीट आर्ट और पेंटिंग्स के माध्यम से दिल्ली को सुंदर बनाने में योगदान दिया है।

--आईएएनएस

Created On :   28 July 2019 9:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story