पेप्सिको पर संकट , वाइस प्रेसीडेंट बोलीं- कर्मचारियों का नौकरी छोड़ना सामान्य बात

Pepsico Vice President says Quitting employees is a common thing
पेप्सिको पर संकट , वाइस प्रेसीडेंट बोलीं- कर्मचारियों का नौकरी छोड़ना सामान्य बात
पेप्सिको पर संकट , वाइस प्रेसीडेंट बोलीं- कर्मचारियों का नौकरी छोड़ना सामान्य बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोल्ड्रिंक, चिप्स, नमकीन आदि बनाने वाली अमरीकी कंपनी पेप्सिको पर कर्मचारी संकट गहराया है। एक के बाद एक कंपनी के बड़े से लेकर छोटे  कई कर्मचारी नौकरी छोड़ चुके हैं। कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट इस बात को एकदम सामान्य बता रहीं हैं। विशेषज्ञ इसके पीछे कारण, ड्रिंक सेक्टर में आई मंदी को बता रहें है। बता दें कि कंपनी के अधिकारियों के पास से फैसले लेने के अधिकार भी वापस लिए जा रहें हैं। कंपनी के शीर्ष अधिकारी के मुताबिक सारे निर्णय अब सीधे न्यूयॉर्क से लिए जाने लगे हैं.

फ्रेंचाइज़ी बांटने को बढ़ावा दे रही है कंपनी 
कंपनी फ्रेंचाइज़ी मॉडल को बढ़वा दे रहीं हैं, कंपनी में एक्जीक्यूटिव जैसे पदों को छोड़कर कंपनी से कर्मचारियों के जाने का एक मुख्य कारण यह भी हैं। कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट सुचित्रा राजेंद्र ने इस बात को ठीक बताते हुए कहा है कि इतनी बड़ी कंपनी में से कुछ लोगों का नौकरी छोड़ जाना सामान्य है। उनका कहना हैं कि भारत में दूसरी कंपनियों के मुकाबले यह काफी कम हैं। उन्होंने कहा कि भारत में बेहतरीन लीडरशिप स्किल तैयार होती हैं जो दुनिया में कहीं भी काम करने को तैयार रहते हैं। इससे पहले कंपनी की सीईओ इंदिरा नूई ने कहा था कि "जहां अच्छे बाटलर मिलेंगे, वहां व्यापार बढ़िया चलेगा और हम उनसे डील करेंगे।" बता दें आर.जे. कार्प के पास पहले से ही बाटलिंग के काफी राईट्सहै, और वह उन्हें बढ़ाने में और भी रूचि रखता हैं। गौरतलब है कि आर.जे. कार्प के पास वरूण बेवरेज़ के नाम से लगभग 20 राज्यों में बाटलिंग के राईट्स है। क्वेकर ओट्स और ट्रापिकाना जूस जैसे बाज़ार के बड़े नामों का डिस्ट्रिब्यूशन अधिकार भी हैं।

कंपनी छोड़ने वालों में बड़े नाम भी हैं शामिल 
पेप्सिको कंपनी को छोड़ने वालों में कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं। इनमें कंपनी की 8 सालों से मार्केटिंग डायरेक्टर रहीं वाणी गुप्ता डांडिया का भी नाम शामिल है, वाणी ने 2011 में पेप्सिको ज्वाईन किया था और इस दौरान कंपनी के प्रोडक्ट कुरकुरे को 1000 करोड़ रू का ब्रांड बना दिया था। वहीं कंपनी के ई.कॉमर्स डिपार्टमेंट के एसोसिएट डायरेक्टर अर्चना ठाकुर, वाइस प्रेसीडेंट वैभव मंगल, स्ट्रैटेजी हेड मिथुन सुंदर जैसे बड़े अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं। इस दौरान कंपनी छोड़ने के बाद मिथुन सुन्दर ने मिन्त्रा और फाइनेंस हेड विमल अग्रवाल ने पराग फूड ज्वाईन कर लिया है। बता दें इन बड़े नामों के कंपनी छोड़ने से पेप्सिको को बड़ा झटका लगा है।

Created On :   13 April 2018 3:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story