पुणे में पालतू जानवर पालने के लिए भी लेनी होगी परमिशन

permission will necessary for pet animals in pune maharashtra
पुणे में पालतू जानवर पालने के लिए भी लेनी होगी परमिशन
पुणे में पालतू जानवर पालने के लिए भी लेनी होगी परमिशन

डिजिटल डेस्क, पुणे। महानगर पालिका की महिला एवं बाल कल्याण समिति द्वारा प्रस्ताव पारित किया गया है। जिसके तहत किसी को भी व्यक्तिगत रूप से प्राणी पालना हो तो, उसके लिए परमिशन लेनी होगी। इस संदर्भ में स्वतंत्र नीति तैयार की जा रही है। मेट्रो सिटी के रूप में उभर रहे शहर में हजारों की तादाद में नागरिक कुत्ता, बिल्ली और अन्य प्राणी पाल रहे हैं। नागरिकों को कितने प्राणी पालने हैं, इसे लेकर फिलहाल कोई नियम नहीं है। कई नागरिक इन प्राणियों की स्वच्छता को लेकर लापरवाह होते हैं।

जिसकी तकलीफ आस पड़ोस के लोगों को होती है। फिर यह मुद्दा बहस का बन जाता है। कई लोग तो पालतू प्राणियों की आवाज से परेशान होकर सीधे पुलिस थाने गुहार के लिए पहुंच जाते हैं। फिर विवाद बढ़ता है और मारपीट की घटनाएं भी होती हैं। लेकिन प्राणी पालने को लेकर किसी भी प्रकार की नियमावली न होने के कारण संबंधित व्यक्तियों पर कार्रवाई करने में अड़चने आती हैं। इसलिए इस संदर्भ में नियमावली बनाने की मांग पार्षद पृथ्वीराज सुतार ने की थी।

हाल ही में मनपा की महिला एवं बाल कल्याण समिति की बैठक संपन्न हुई जिसमें पार्षद सुतार के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। चर्चा के अंत में मनपा के अंतर्गत आनेवाले आवासीय क्षेत्रों में स्थित नागरिक व्यक्तिगत रूप से कितने प्राणी पाल सकते हैं इसकी स्वतंत्र नीति तथा नियमावली तैयार करने की कार्यवाही शुरू की जाए ऐसा निर्णय लिया गया।

Created On :   27 March 2018 6:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story