comScore
Dainik Bhaskar Hindi

16 जून से हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:53 IST

1k
0
0
16 जून से हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. देशभर के पेट्रोल पंपों पर अब हर दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होगा. केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर 16 जून से डायनैमिक दाम लागू करने वाली है. यानी शाम को आप जिस दर से पेट्रोल खरीदेंगे, जरूरी नहीं कि अगले दिन भी पेट्रोल की कीमत वही रहे. पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब रोजाना बदलेंगी.

पांच शहरों में पहले से चल रहा पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा है और इसलिए अब इसे पूरे देश में लागू करने की तैयारी है. गौरतलब है कि एक मई से सरकार ने देश के पांच शहरों में पेट्रोल और डीजल पर डायनैमिक दाम की व्यवस्था शुरू की थी. पुडुचेरी, विशाखापत्तनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में पेट्रोल और डीजल के दाम में हर दिन के हिसाब से बदलाव हो रहा था.

नई व्यवस्था के तहत रोजाना तेल की कीमतें बदल सकती हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने यह योजना बनाई है कि भारत में भी कई अन्य विकसित देशों की तरह डीजल पेट्रोल की कीमतों की रोजाना समीक्षा की जाए. इस व्यवस्था के लागू होने के बाद जिस तरह अभी सोना-चांदी, दलहन-तिलहन, मसाला आदि के भाव रोज के हिसाब से घटते-बढ़ते हैं उसी तरह अब पेट्रोल-डीजल के दाम भी रोजाना के हिसाब से घटेंगे-बढ़ेंगे.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें