इस माह पेट्रोल 90 पैसे और डीजल 65 पैसे तक हुआ सस्ता !, जानें आज के दाम

Petrol become cheaper by 90 paise and diesel by 65 this month!
इस माह पेट्रोल 90 पैसे और डीजल 65 पैसे तक हुआ सस्ता !, जानें आज के दाम
इस माह पेट्रोल 90 पैसे और डीजल 65 पैसे तक हुआ सस्ता !, जानें आज के दाम
हाईलाइट
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कमजार मांग देखी गई
  • डीजल के दाम में चार दिन बाद 5 पैसे प्रति लीटर कटौती
  • पेट्रोल के दाम में लगातार छठवें दिन कोई बदलाव नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार- चढ़ाव जारी है, जिससे पेट्रोल- डीजल की कीमतों में गिरावट और कभी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हालांकि आज (17 अगस्त) लगातार छठवें दिन पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं चार दिनों तक स्थिर रहने के बाद शनिवार को डीजल सस्ता हुआ है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है।

इतना सस्ता हुआ पेट्रोल डीजल
आपको बता दें कि इस माह की शुरुआत से अब तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कटौती हुई है। ऐसे में इनकी कीमत में काफी गिरावट देखी गई है। देखा जाए तो इस माह अब तक पेट्रोल करीब 90 पैसे प्रति लीटर और डीजल करीब 65 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। आने वाले दिनों में यह कीमत और भी घट सकती है। फिलहाल जानिए पेट्रोल और डीजल की आज की कीमत...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.99 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.65 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.69 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.78 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल का रेट 65.38 रुपए प्रति है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.55 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.76 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 69.08 प्रति लीटर बेचा जा रहा है। 

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   17 Aug 2019 4:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story