12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई में 85 के पार बिक रहा पेट्रोल

12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, मुंबई में 85 के पार बिक रहा पेट्रोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से देश में उथल-पुथल मच गई है। हर दिन बढ़ते तेल के दामों से जनता काफी परेशान है, लेकिन सरकार कोई भी हल निकालने में असमर्थ दिखाई दे रही है। गौरतलब है कि कर्नाटक चुनाव के खत्‍म होने के बाद से ही लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा हो रहा है। चुनाव खत्म हुए पूरे 12 दिन बीत चुके हैं लेकिन एक भी दिन ऐसा नहीं गया, जब पेट्रोल-डीजल के दाम ना उछले हों। लगातार 12वें दिन (शुक्रवार) भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में खासा उछाल आया। दिल्‍ली को छोड़कर चेन्‍नई, मुंबई और कोलकाता जोन में पेट्रोल 80 के पार ही रहा।

 

 

 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) के मुताबिक, पेट्रोल दिल्ली में प्रति लीटर 77.83 रुपए, मुंबई में 85.65, कोलकाता में 80.47 और चेन्नई में 80.80 है। जबकि डीजल की कीमतें दिल्ली में 68.75, मुंबई में 73.2, चेन्नई में 72.58 और कोलकाता में 71.30 हैं।

 

चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल में लगी आग

गौरतलब है कि कर्नाटक चुनाव के दौरान 19 दिन तक पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई, लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म हुए पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए गए। तब से लगातार ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी का दौर जारी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में आ रही रिकॉर्ड वृद्ध‍ि को इसकी वजह बताया जा रहा है। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत लगातार ऊपर की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा, रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर है, जिसने रुपए-डॉलर विनिमय दर को प्रभावित किया है, जससे कीमतों पर और बोझ पड़ा है।

 

राहुल ने मोदी को दिया "फ्यूल चैलेंज"

 

विपक्षी दलों ने बढ़ोतरी के लिए केंद्र पर आरोप लगाए है। जहां एक तरफ देश में फिटनेस चैलेंज चल रहा है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधान मंत्री मोदी से तेल की कीमतों को कम करने के लिए "फ्यूल चैलेंज" लेने की गुजारिश की। राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी से कहा, "प्रिय प्रधानमंत्री, खुशी हुई कि आपने विराट कोहली की फिटनेस चुनौती स्वीकार की। यहां मैं भी आपको एक चैलेंज देता हूं, तेल की कीमतें कम करने की चुनौती देता हूं। आप पेट्रोल डीजल के दाम कम कीजिए या कांग्रेस राष्ट्रव्यापी आंदोलन कर आपको ऐसा करने के लिए मजबूर कर देगी।"

 

 

 

केंद्र ने दिलाया कीमतें कम करने का भरोसा

हालांकि, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को कहा कि केंद्र जल्द ही बढ़ती ईंधन की कीमतों से आम लोगों को कुछ राहत देने के लिए त्वरित कदम उठाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोलियम उत्पादों को GST के दायरे में लाने का पक्षधर है।

बता दें, बुधवार (23 मई) को केंद्र सरकार ने कहा था कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिए दीर्घकालिक समाधान लाने पर काम कर रही है। सरकार ने कहा था कि हम जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेंगे।

इससे पहले पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) और पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के साथ बैठक की थी। इस बैठक से भी आम आदमी को कोई राहत नहीं मिली थी।

 

Created On :   25 May 2018 5:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story