Fuel price: पेट्रोल अब दिल्ली में लगाने जा रहा शतक, जानें कितनी बढ़ी आज कीमतें

Petrol diesel price on 05 July 2021
Fuel price: पेट्रोल अब दिल्ली में लगाने जा रहा शतक, जानें कितनी बढ़ी आज कीमतें
Fuel price: पेट्रोल अब दिल्ली में लगाने जा रहा शतक, जानें कितनी बढ़ी आज कीमतें
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में ईधन के दाम में होगी बढ़ोतरी
  • डीजल के रेट में नहीं किया गया कोई बदलाव
  • पेट्रोल की कीमत में 32 से 35 पैसे की बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में शतक लगाने के बाद अब पेट्रोल (Petrol) राजधानी दिल्ली में 100 रुपए प्रति लीटर के बेहद करीब है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (05 जुलाई, सोमवार) लगातार दूसरे दिन ईंधन के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 99.86 रुपए प्रति लीटर जा पहुंचा है। बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा पहुंची है।

आज पेट्रोल के भाव 32 से 35 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए गए हैं। जबकि बात करें डीजल की तो सरकारी तेल कंपनियों नें फिलहाल ​कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन इससे पहले हुई बढ़ोतरी में ही डीजल भी कई शहरों में 100 रुपए तक पहुंच गया है। मालूम हो कि इससे पहले रविवार को भी पेट्रोल-डीजल दोनों के ही रेट में इजाफा किया गया था। आइए जानते हैं आज की कीमतें...

Cryptocurrency Trading की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान 

महानगर

पेट्रोल

डीजल

दिल्ली 

99.86 रुपए प्रति लीटर

89.36 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

105.92 रुपए प्रति लीटर

96.91 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

99.84 रुपए प्रति लीटर

92.27 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

100.75 रुपए प्रति लीटर

93.91 रुपए प्रति लीटर

सरकार के अनुसार ईंधन में महंगाई की वजह 
जानकारों का मानना है कि आगामी दिनों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी रहेगी। क्यों कि सरकार पहले की अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों का हवाला देकर कोई भी हस्तक्षेप करने से मना कर चुकी है। बीते दिनों भी केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान ने कहा था कि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ रहे हैं। हालांकि ये बात अलग है कि विधानसभा चुनाव के दौरान मार्च और अप्रैल में सरकारी तेल कंपनियों ने कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं बढ़ाई थीं।

कोविड काल में रिलायंस ने दिए 75 हजार नए रोजगार 

विधानसभा चुनाव के दौरान नहीं बढ़ाई गई थीं कीमतें
आपको बता दें कि 26 फरवरी को पांच राज्यों में चुनाव की अधिसूचना जारी की गई थी। इसके एक दिन बाद डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। लेकिन इसके बाद दो महीने से भी अधिक समय तक पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। बल्कि कच्चे तेल में तेजी के बावजूद देश में कीमतें कई बार घटाई गईं। वहीं चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से अब तक रूक-रूक कर लगातार ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं।

Created On :   5 July 2021 3:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story