लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 400 पेट्रोल पंप बंद

लगातार पांचवें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 400 पेट्रोल पंप बंद
हाईलाइट
  • दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे की कटौती
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में पांचवें दिन कटौती
  • वैट के विरोध में दिल्ली में सभी पेट्रोल पंप बंद

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार पांचवें दिन लोगों को राहत मिली है। तेल कंपनियों ने सोमवार को दाम घटाए, जिसके बाद दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। जबकि डीजल के दाम दिल्ली में 27 पैसे और मुंबई में 28 पैसे प्रति लीटर कम किए गए हैं। कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 81.44 रुपए और डीजल 74.92 रुपए लीटर मिल रहा है। मुंबई में सोमवार को पेट्रोल के दाम 86.91 रुपए और डीजल 78.54 रुपए प्रति लीटर है। 

 

दिल्ली में आज सभी 400 पेट्रोल पंप बंद

दिल्ली में पेट्रोल पंप मालिकों ने आज सभी 400 पेट्रोल पंप बंद रखने का फैसला लिया है। दिल्ली सरकार से वैट में कटौती की मांग करते हुए सुबह 6 बजे से मंगलवार सुबह 5 बजे तक पंपों पर ताला रहेगा। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने पंप बंद रखना का फैसला किया है। दरअसल दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने से इनकार कर दिया है, जिसके विरोध में DPDA ने पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया है। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने कहा कि एक दिन की हड़ताल के बाद अगले आंदोलन पर भी विचार किया जाएगा।

 

 

दिल्ली में पेट्रोल पंपों की बिक्री में गिरावट

DPDA के अध्यक्ष निश्चल सिंघानिया ने कहा, चार सितंबर को केंद्र सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। इस कटौती से कीमतों में 2.50 रुपए की कमी आई थी। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को भी अपनी इच्छा अनुसार वैट घटाने के लिए कहा था, लेकिन दिल्ली सरकार ने वैट घटाने से साफ तौर पर मना कर दिया, जिस कारण दिल्ली में पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और हरियाणा की तुलना में ईंधन महंगा हो गया। इन राज्यों में कीमतें कम होने की वजह से ग्राहक वहीं से ईंधन की खरीद कर रहे हैं। इससे राजधानी के पेट्रोल पंपों की बिक्री में भारी गिरावट आयी है।

 

ओडिशा में डीजल से 13 पैसे महंगा पेट्रोल
सोमवार को ईंधन के दामों में हुई कटौती के बाद ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल कीमत ज्यादा हो गई है। ये पहली बार हुआ है, जब किसी राज्य में पेट्रोल के मुकाबले डीजल ज्यादा महंगा है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में एक लीटर डीजल, पेट्रोल के मुकाबले 13 पैसे ज्यादा का है। यहां एक लीटर पेट्रोल का दाम 80 रुपए 27 पैसे, जबकि डीजल का दाम 80 रुपए 40 पैसे है। राज्य के उत्कल पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासिचव संजय लाथ ने बताया कि दूसरे राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अलग-अलग है। इसके उलट ओडिशा में दोनों पर 26 प्रतिशत वैट लगाया जाता है। लाथ का दावा है कि दाम ऊंचे रहने की वजह से ओडिशा में डीजल की बिक्री कम हुई है।

 

केजरीवाल का आरोप, भाजपा के कहने पर हड़ताल 

 

 

Created On :   22 Oct 2018 2:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story