पाकिस्तान में 51 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है पेट्रोल, जानें अन्य देशों के दाम 

petrol is 33 rupess cheaper in pakistan in comparison to india
पाकिस्तान में 51 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है पेट्रोल, जानें अन्य देशों के दाम 
पाकिस्तान में 51 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है पेट्रोल, जानें अन्य देशों के दाम 
हाईलाइट
  • दुनिया में ऐसे 91 देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत भारत से कम हैं।
  • आइसलैंड में प्रति लीटर पेट्रोल का दाम लगभग 145 रुपए है।
  • ईरान में पेट्रोल की कीमत 20 रुपए प्रति लीटर के करीब हैं।
  • ऐसे देश जहां भारत से भी अधिक कीमत पर पेट्रोल की बिक्री की जा रही है
  • दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों की रैंकिंग में दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला पहले स्थान पर है।
  • पडोसी देश पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत भारत

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। भारत में कर्नाटक चुनाव समाप्त होने के बाद देश में पेट्रोल की कीमतों को लेकर लोग परेशान हैं। वही पडोसी देश पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत भारत की तुलना में 33 रुपए कम हैं। जी हां पाकिस्तान में पेट्रोल की वर्तमान कीमत करीब 51 रुपए हैं। यह बात जान कर और भी हैरानी हो सकती है कि दुनिया में ऐसे 91 देश हैं जहां पेट्रोल की कीमत भारत से कम हैं। खबरों के मुताबिक सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों की रैंकिंग में भारत 92वें स्थान पर पहुंच गया है जबकि पाकिस्तान 32वें स्थान पर मौजूद है।

दुनिया के किस देश में बिकता है सबसे सस्ता पेट्रोल 
दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों की रैंकिंग में दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला पहले स्थान पर है। वेनेजुएला में पेट्रोल 68 पैसे प्रति लीटर की कीमत पर आम नागरिकों को बेचा जा रहा है। इस लिस्ट में वेनेजुएला के बाद दूसरे नंबर पर ईरान आता है, जहां पेट्रोल की कीमत 20 रुपए प्रति लीटर के करीब हैं। वहीं सूडान में पेट्रोल लगभग 22 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पेट्रोल बेचा जा रहा है। 

किस देश में पेट्रोल का दाम है सबसे अधिक 
अब अगर हम ऐसे देशों की बात करें जहां भारत से भी अधिक कीमत पर पेट्रोल की बिक्री की जा रही है तो ऐसे देशों की फेहरिस्त में आइसलैंड का नाम सबसे ऊपर आता है। आइसलैंड में प्रति लीटर पेट्रोल का दाम लगभग 145 रुपए है। वहीं हांगकांग में लगभग 144, नॉर्वे में 139, नीदरलैंड में 133 और डेनमार्क में 132 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर आम नागरिकों को पेट्रोल मुहैया कराया जा रहा है। हालंकि ये सभी देश विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में आते हैं और यहां के नागरिकों की आय और लाइफस्टाइल भारत की तुलना में काफी बेहतर है। 

भारत के पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमत 
भारत में कर्नाटक चुनाव समाप्त होने के बाद जहां पेट्रोल की कीमतें 84 रुपए के आंकड़े को पार कर चुकी हैं, वहीं अगर भारत के पड़ोसी देशों की बात की जाए तो भारत की तुलना में वहां पेट्रोल की कीमतें काफी कम हैं। भूटान में 57 रुपए प्रति लीटर की दर से लोगों को पेट्रोल मुहैया कराया जा रहा है। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत लगभग 64 रूपए है। वहीं अन्य पड़ोसी देश नेपाल में 69, बांग्लादेश में 71 और चीन में 81 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पेट्रोल बेचा जा रहा है।

Created On :   22 May 2018 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story