comScore

फिर मंहगा हो सकता है पेट्रोल ! कच्चा तेल वायदा कीमतों में 1.53% की तेजी

फिर मंहगा हो सकता है पेट्रोल ! कच्चा तेल वायदा कीमतों में 1.53% की तेजी

हाईलाइट

  • वायदा कारोबार में कच्चा तेल की कीमत 1.53 प्रतिशत की तेजी
  • जून डिलीवरी अनुबंध की कीमत 57 रुपए यानी 1.53 प्रतिशत की तेजी
  • ब्रेंट क्रूड की दर 0.49 प्रतिशत बढ़कर 63.60 डॉलर प्रति बैरल हो गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है, हाल ही में इस बात के संकेत मिले हैं। दरअसल बीते दिनों जहां कच्चे तेल के भाव में लगातार गिरावट दिखाई दी, वहीं अब इसकी कीमत में बढ़ोतरी हो चली है। वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत लेते हुए सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की, जिससे सोमवार को वायदा कारोबार में कच्चा तेल की कीमत 1.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,779 रुपए प्रति बैरल हो गई।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज
रिपोर्ट के अनुसार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चा तेल के जून डिलीवरी अनुबंध की कीमत 57 रुपए यानी 1.53 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,779 रुपए प्रति बैरल के भाव बोला गया। जिसमें 18,941 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

जुलाई डिलीवरी अनुबंध
इसी प्रकार कच्चा तेल के जुलाई डिलीवरी अनुबंध की कीमत 57 रुपए यानी 1.52 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,805 रुपए प्रति बैरल के भाव बोला गया। जिसमें 1,796 लॉट के लिए कारोबार हुआ। एक रिपोर्ट में सऊदी अरब को कहते बताया गया है कि तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन, ओपेक और रूस आपूर्ति में कटौती के समय विस्तार को लेकर समझौते के करीब हैं।

वैश्विक आपूर्ति कम होने की उम्मीद
इस रिपोर्ट के बीच वैश्विक आपूर्ति कम होने की उम्मीद की वजह से सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे कच्चातेल कीमतों में तेजी आई। इस बीच अमेरिकी बाजार न्यूयॉर्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) कच्चा तेल 0.56 प्रतिशत बढ़कर 54.29 डॉलर प्रति बैरल हो गया। जबकि अंतरराष्ट्रीय मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड की दर 0.49 प्रतिशत बढ़कर 63.60 डॉलर प्रति बैरल हो गई। 
 

कमेंट करें
Dpl9x