पेट्रोल, डीजल, CNG सब हुआ महंगा, सरकार नहीं निकाल पा रही समाधान

Petrol,diesel,CNG price hiked,Crude reduced from 80 to $ 75 a barrel
पेट्रोल, डीजल, CNG सब हुआ महंगा, सरकार नहीं निकाल पा रही समाधान
पेट्रोल, डीजल, CNG सब हुआ महंगा, सरकार नहीं निकाल पा रही समाधान


डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली । देश की इकोनॉमी में तेल आग लगा रहा है। लगातार 16वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत फिर बढ़ी है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ऊंचे दामों पर बिक रहे हैं। वहीं बाकी 3 महानगरों में भी तेल के दाम आसमान छू रहे हैं। बता दें मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.24 लीटर हो गई है। दिल्ली में पेट्रोल 78.43 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल की बात करें तो ये दिल्ली में डीजल की कीमत 69.31 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 73.79 प्रति लीटर है। डायनैमिक प्राइसिंग सिस्टम दोबारा 14 मई को अमल में लाए जाने के बाद से रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम में संशोधन किया जा रहा है।

 

 

 

देश के बाकी महानगरों में क्या है तेल के दाम

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, कोलकाता में पेट्रोल 81.6 और चेन्नई में 81.43 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। चेन्नई में डीजल  73.18 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

 

क्यों बढ़ रहे हैं तेल के दाम?

घरेलू बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के कारण होती है, क्योंकि कच्चे तेल का दाम ऊंचा होने से आयात महंगा हो जाता है, लेकिन पिछले सप्ताह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में करीब 4 से 5 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट देखी है और बेंट्र क्रूड की कीमत इस समय 76 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बनी हुई है।

सरकार एक लीटर पेट्रोल पर 40 रुपए टैक्स वसूल रही है। अभी डीलर एक लीटर पेट्रोल 37.65 रुपए में खरीद रहा है। इसपर 3.63 रुपए कमीशन वसूला जाता है। 19.48 रुपए पर एक्साइड ड्यूटी लग रही है और 16.41रुपए वैट वसूला जा रहा है। ऐसे में एक लीटर पेट्रोल पर 39.52 रूपए टैक्स वसूला जा रहा है।

 

dharmendra pradhan के लिए इमेज परिणाम

 

सरकार कर रही केवल समाधान की बात

इस बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक बार फिर कहा है कि पेट्रोल डीजल पर लगाम लगाने के लिए स्थायी समाधान के लिए लंबी अवधि की रणनीति बनाई जा रही है। पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना की कोशिश की जा रही है। वहीं एक्साइज ड्यूटी में कटौती के सवाल पर जवाब देने से उन्होंने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड के दाम बढ़ने, रुपए में उतार-चढ़ाव और टैक्स की वजह से पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है।

ये भी पढ़े- दिखने लगा महंगे तेल का असर, पेट्रोल-डीजल के बाद आलू के भाव चढ़े

 

रुपए की गिरावट से CNG भी हुई महंगी

दिल्ली में CNG  की कीमत 1.36 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए गए हैं। गौरतलब है कि सोमवार मध्यरात्रि से दिल्ली में CNG 41.97 रुपए प्रति किलोग्राम, वहीं दिल्ली के आसपास के इलाकों नोएडा , ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG की कीमत 1.55 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी के साथ 48.60 रुपएप्रति किलोग्राम हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लि . (आईजीएल) ने बयान में कहा कि रुपए में गिरावट और नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से कच्चे माल की लागत बढ़ी है जिसकी वजह से ये कदम उठाना पड़ा है। आईजीएल ने कहा प्रोडक्शन की लागत में इजाफे की वजह से CNG कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी।

 

cng के लिए इमेज परिणाम

 

CNG  की कीमत पर गरमाई राजनीति

CNG  की कीमत में बढ़ोतरी के कुछ देर बाद ही कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला और आरोप लगाया कि "आम लोगों की गाढ़ी कमाई को बर्बाद करना बीजेपी का एकमात्र एजेंडा है" पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा,"पहले उन्होंने 16 दिन तक लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर आम आदमी की जेब पर चपत लगाने का काम किया। अब दिल्ली में सीएनजी-पीएनजी की कीमतें भी बढ़ा दी गईं।"

.

Created On :   29 May 2018 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story