युनिवर्सिटी के पीजी एडमिशन ने अब जाकर पकड़ी रफ्तार

PG : Different courses are being entered in accordance with Phase
युनिवर्सिटी के पीजी एडमिशन ने अब जाकर पकड़ी रफ्तार
युनिवर्सिटी के पीजी एडमिशन ने अब जाकर पकड़ी रफ्तार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी की पीजी प्रवेश प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ी है। फेज अनुसार विविध पाठ्यक्रमों में प्रवेश हो रहे हैं। फेज-1 में एलएलएम, एम.कॉम., एम.कॉम. प्रोफेशनल, एमएससी, कॉस्मेटिक टेक्नोलॉजी, मास्टर इन हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स के प्रवेश दिए जा रहे हैं। फेज-1 के तहत कॉलेजों में जाकर प्रवेश निश्चित किए जा रहे हैं।

दूसरे फेज में  एमएससी, एमएससी (होम साइंस), एमसीएम, एमएफडी में प्रवेश दिए जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी में फेज-2 के पाठ्यक्रमों के प्रवेश के लिए 12 जुलाई को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी करने वाला था, लेकिन तकनीकी खामी के कारण ऐसा नहीं हो सका। रविवार रात को यूनिवर्सिटी ने प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी की।

इस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए विवि ने विद्यार्थियों को दो दिन का समय दिया है। इधर तीसरे फेज में मास्टर ऑफ आर्ट्स, एमएम मास कम्युनिकेशन, मास्टर ऑफ सोशल वर्क, एम.लिब, एमआईआरपीएम के प्रवेश दिए जा रहे हैं। इसके लिए 15 जुलाई से पंजीयन प्रक्रिया शुरू हुई है, जो 22 जुलाई को शाम 5 बजे तक चलेगी। 23 जुलाई को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी होगी। 

मास कम्युनिकेशन में प्रवेश के लिए ऑनलाइन टेस्ट
नागपुर यूनिवर्सिटी ने इस साल मास्टर ऑफ मास कम्युनिकेशन की प्रवेश प्रक्रिया को भी सेंट्रलाइज प्रवेश प्रक्रिया के तहत लाया गया है। अब तक इसमें विभाग स्तर पर प्रवेश दिया जाता था। यूनिवर्सिटी प्र-कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले के अनुसार यूनिवर्सिटी ने तय किया है कि, इसके लिए वे ऑनलाइन टेस्ट भी लेगा। अब तक इस पाठ्यकम में प्रवेश लिए जो इंटरव्यू लिया जाता था, उसे संभवत: इस वर्ष नहीं लिया जाएगा। 

एमएम मास कम्युनिकेशन में कम आवेदन
उल्लेखनीय है कि, बीते कुछ वर्षों में एमएम मास कम्युनिकेशन में प्रवेश के लिए बेहद कम विद्यार्थियों के आवेदन यूनिवर्सिटी को मिल रहे हैं। कुछ वर्ष पहले तक 50 सीटों के लिए सैकड़ों विद्यार्थियों के आवेदन आया करते थे। बीते कुछ वर्ष में आए सीमित आवेदनों के चलते विभाग स्तर पर होने वाले इंटरव्यू को यूनिवर्सिटी ने हटाने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के जनसंवाद विभाग की ओर से बैचलर ऑफ जर्नालिज्म में प्रवेश  के लिए 24 जुलाई को सुबह 10.30 बजे लिखित परीक्षा ली जाएगी। 

कहां कितने आवेदन 
इस वर्ष यूनिवर्सिटी को मिले आवेदनों की संख्या पर नजर डालें तो एम.कॉम और एम.एससी के अच्छे दिन नजर आ रहे हैं। यूनिवर्सिटी को एम.कॉम की 2940 सीटों के लिए 3600 आवेदन मिले हैं। इसी तरह एमएससी की 1986 सीटों पर प्रवेश के लिए 3813 आवेदन, एम.कॉम प्रोफेशनल की 240 सीटों के लिए 365 आवेदन, एमएससी फॉरेंसिक की 20 सीटों के लिए 38 आवेदन यूनिवर्सिटी को मिले हैं। एलएलम की स्थिति बुरी है, जहां 625 सीटों के लिए 230 आवेदन आए हैं। इसी तरह एमए की 10,865 सीट, एम. लिब की 170 सीट और एमएसडब्ल्यू की 1020 सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। 

Created On :   16 July 2019 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story