फिलिपींस के राष्ट्रपति 'मानसिक रोगी', उन्हें दिमागी जांच कराने की जरूरत : UN

फिलिपींस के राष्ट्रपति 'मानसिक रोगी', उन्हें दिमागी जांच कराने की जरूरत : UN

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। यूनाइटेड नेशंस के ह्यूम राइट्स के हाई कमिश्नर जायद राद अल हुसैन ने कहा है कि फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते को दिमागी जांच कराने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि "फिलिपींस के राष्ट्रपति ने कई बार यूनाइटेड नेशंस की रिपोर्ट की आलोचना की है और वो एक "मानसिक रोगी" हैं। लिहाजा उन्हें अपने दिमाग की जांच कराने की जरूरत है।" दरअसल, दुतेर्ते ने हाल ही में 600 लोगों को आतंकी घोषित किया है, जिसमें UN के एक अफसर का भी नाम शामिल है।

क्या है पूरा मामला?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में फिलिपींस की दुतेर्ते सरकार ने मनीला कोर्ट में आतंकियों के नाम वाली एक लिस्ट सौंपी है। इस लिस्ट में 600 लोगों के नाम हैं, जिनमें एक नाम UN की स्पेशल रिपोर्टर विक्टोरिया तौली कॉर्पज का भी है। फिलिपींस ने विक्टोरिया तौली पर आतंकी होने का आरोप लगाया है। इसके बाद यूनाइटेड नेशंस ह्यूमन राइट्स के हाई कमिश्नर जायद राद अल हुसैन ने एक बयान जारी कर रोड्रिगो दुतेर्ते को दिमागी जांच कराने की सलाह दी है। जायद ने कहा कि "फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते एक मानसिक रोगी हैं और उन्हें दिमागी जांच कराने की जरूरत है। दुतेर्ते ने बेहद ही भद्दा कमेंट किया है और इस पर चुप नहीं रहा जा सकता। हम निश्चित ही इस पर कार्रवाई करेंगे।"

विक्टोरिया ने आरोपों को बताया झूठा

दरअसल, फिलिपींस की दुतेर्ते सरकार ने विक्टोरिया तौली पर आतंकी होने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही ये भी कहा है कि वो फिलिपींस के प्रतिबंधित संगठन "न्यू पीपुल्स आर्मी" से जुड़ी हुईं हैं। दुतेर्ते सरकार के इन आरोपों को विक्टोरिया ने झूठा और बेबुनियाद बताया है। बता दें कि विक्टोरिया 2014 से UN की विंग "राइट्स ऑफ इंडीजिनियस पीपुल्स" की स्पेशल रिपोर्टर हैं।

महिला विद्रोहियों के प्राइवेट पार्ट में गोली मारने का आदेश

रोड्रिगो दुतेर्ते ने पिछले महीने कम्युनिस्ट सोल्जर्स को संबोधित करते हुए कहा था महिला विद्रोहियों (गोरिल्ला फाइटर्स) के प्राइवेट पार्ट में गोली मार देनी चाहिए, इशसे वो किसी काम की नहीं रहेंगी। दुतेर्ते ने कहा था कि "हम उन्हें मारेंगे नहीं, उनके प्राइवेट पार्ट में शूट कर देंगे। बिना प्राइवेट पार्ट की महिलाएं यूजलेस हो जाएंगी।"

Created On :   10 March 2018 7:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story