अब बिजली बिल में आएगी आपके मीटर की फोटो

Photo of Electricity meter readings will now on bill
अब बिजली बिल में आएगी आपके मीटर की फोटो
अब बिजली बिल में आएगी आपके मीटर की फोटो

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। अब आपके मीटर की फोटो आपके बिजली बिल में आएगी। मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी बिलिंग को नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन स्पॉट रीडिंग शुरू करने जा रही है। इसके जरिए अब उपभोक्ताओं को बिजली बिल में अपने मीटर की फोटो देखने को मिलेगी।

गौरतलब है कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की ओर से उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए स्मार्ट बिजली एप विकसित किया गया है। इस एप के जरिए मोबाइल से मीटर की फोटो ली जाएगी जो बिल में छपकर आएगी। इस योजना का लाभ अभी छिंदवाड़ा, परासिया एवं पांढुर्ना के लगभग 55 हजार बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा। स्मार्ट बिजली एप के माध्यम से बिल देने के लिए  विद्युतकर्मी लगातार कोशिश कर रहे हैं। वर्ष 2012 के बाद तीनों शहर में लगे नवीन बिजली पोल की नंबरिंग की जा रही है जो एप के माध्यम से सीधे सर्वर से जोड़े जाएंगे। सब कुछ ठीक रहा तो आगामी अक्टूबर माह के बिजली बिल में छिंदवाड़ा, परासिया व पांढुर्ना के उपभोक्ताओं को मीटर की फोटो रीडिंग के साथ छपी मिलेगी। 

मीटर रीडर को मिलेगी ट्रेनिंग
स्मार्ट बिल योजना में वर्तमान मीटर रीडरों को ही काम करना होगा। उन्हें इसके लिए पांच मेगा पिक्सल का कैमरा युक्त एंड्रायड मोबाइल का उपयोग करना होगा। इस मोबाइल में स्मार्ट बिल एप रहेंगे, जिससे मीटर की फोटो ली जाएगी। ट्रांसफॉर्मर में लगे मीटर योजना की जानकारी देते हुए शहरी क्षेत्र कार्यपालन यंत्री योगेश उइके ने बताया कि योजना को मूर्तरूप देने के लिए प्रत्येक ट्रांसफॉर्मर में मीटर लगा दिए गए है जो प्रत्येक पोल के बिजली खपत की रीडिंग देगा। 

Created On :   19 Aug 2017 6:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story