रेलमंत्री पीयूष गोयल को पसंद नहीं आ रहा IRCTC का नाम, जल्द बदल सकता है

piyush goyal has asked the railway ministry to change the name of irctc
रेलमंत्री पीयूष गोयल को पसंद नहीं आ रहा IRCTC का नाम, जल्द बदल सकता है
रेलमंत्री पीयूष गोयल को पसंद नहीं आ रहा IRCTC का नाम, जल्द बदल सकता है
हाईलाइट
  • गोयल ने कहा कि IRCTC आकर्षक नाम नहीं है।
  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल मंत्रालय से IRCTC के नाम को बदलने को कहा है।
  • सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय IRCTC का नाम बदलकर 'रेलवे ट्रेवल' रख सकती है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने वाले यात्री जल्द ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को अलविदा कह सकते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल मंत्रालय से IRCTC के नाम को बदलने को कहा है। गोयल ने कहा कि IRCTC आकर्षक नाम नहीं है। इस नाम को चेंज कर कोई आसान नाम लगाया जाना चाहिए, ताकि यूजर्स को इसे याद करने में आसानी हो। सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय IRCTC का नाम बदलकर "रेलवे ट्रेवल" रख सकती है।

IRCTC के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टी की। अधिकारी ने कहा, "रेल मंत्री ने हमें वैकल्पिक नामों का सुझाव देने के लिए कहा है। हम ऑर्गेनाइजेशन का नाम बदलने के लेकर रेलवे बोर्ड से दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। यह एक लंबी प्रक्रिया होगी, क्योंकि नए नाम के लिए एक नया डोमेन खरीदना पड़ेगा और इसे रजिस्टर भी कराना पड़ेगा।"

यह पहली बार नहीं है जब रेल मंत्रालय IRCTC के नाम को बदलने को लेकर कैंपेन कर रहा है। इस साल की शुरुआत में भी सरकार के mygov.in पोर्टल पर एक प्रतियोगिता चलाई गई थी। "कॉइन ए न्यू नेम" नाम की यह प्रतियोगिता IRCTC के नाम बदलने को लेकर थी। mygov.in वेबसाइट के अनुसार, देशभर से 1,852 लोगों ने प्रतियोगिता में भाग लिया और अपनी प्रतिक्रिया सबमिट की। यह प्रतियोगिता केवल भारतीय नागरिकों के लिए थी और इसमें केवल इंग्लिश और हिंदी भाषा स्वीकार की गई थी। नाम जमा करने की डेडलाइन भी 31 मार्च, 2018 तक थी और नाम पसंद आने पर 1 लाख रुपए का नकद पुरस्कार भी घोषित किया गया था। हालांकि IRCTC ने अभी तक इस प्रतियोगिता के नतीजे घोषित नहीं किए हैं।

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, IRCTC ने नाम को लेकर ऐसा कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि न ही हमें इस प्रतियोगिता में सुझाए गए नामों में से ही कोई नाम चुनने के लिए कहा गया है। IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in का उपयोग लाखों रेल यात्रियों द्वारा टिकट बुक करने के लिए किया जाता है। इस साल की शुरुआत में इस e-ticketing वेबसाइट में एक महत्वपूर्ण सुधार किया गया था। इस वेबसाइट को नए यात्रियों के अनुकूल ढाला गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार इस e-ticketing वेबसाइट पर तीन करोड़ से भी ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। नाम बदलने पर इन सभी यूजर्स को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

Created On :   7 Sep 2018 4:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story