अगर डेस्टिनेशन वेडिंग की सोच रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लें

planning for a distention wedding, so be aware of these things.
अगर डेस्टिनेशन वेडिंग की सोच रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लें
अगर डेस्टिनेशन वेडिंग की सोच रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लें


डिजिटल डेस्क । खरमास खत्म हो चुका है और एक बार फिर शादियों का दौर चल पड़ा है। जैसे-जैसे साल बीत रहे हैं, शादी में लोग खुल कर खर्च करने लगे हैं। अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए पैसा पानी की तरह बहा दिया जाता है, लेकिन अगर आप वाकई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते है तो पैसा सही जगह खर्च करें और शादी को सबसे अलग बना दें। दरअसल आजकल डेस्टिनेशन वेडिंग का काफी चलन है, लेकिन ऐसी वेडिंग की योजना बनाते समय ऐसी कुछ बातें ध्यान में रखनी जरूरी हैं, जिससे बाद में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

 

 

पहले तय करें बजट

अगर आप किसी खास तरीके से शादी करने की योजना बना रहे हैं तो शादी जहां होने जा रही है, उस जगह के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें, ताकि अपने मनपसंद तरीके से शादी करने के लिए सारा बंदोबस्त सही तरीके से कर सकें।

आने और जाने के खर्च को देखते हुए कई मेहमान हो सकता है कि शादी में शामिल ना हों। केवल खर्च ही नहीं समय और दूरी के कारण भी ऐसा हो सकता है। इसलिए हो सकता है कि वो अंतिम क्षण में शादी में शामिल होने का अपना इरादा बदल दें। इसके लिए तैयार रहें। 

अगर आप इटली, फ्रांस, जापान, स्पेन या जर्मनी में शादी प्लान कर रहे हैं तो फिर स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए किसी दुभाषिए की मदद लेकर आप अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। किसी लोकल पर्सन को शादी की तैयारियों की जिम्मेदार सौंप दें और केवल एंजॉय करें। 

 

 

मीनू को बनाए खास

अगर आप भारत या विदेश में शादी की योजना बना रहे हैं तो मौके के हिसाब से सही व्यंजनों के चुनाव पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर शादी भारत के बाहर है और आप मेहमानों के लिए भारतीय व्यंजनों की व्यवस्था करना चाहते हैं तो फिर आपको भारत से वेंडर ले जाना पड़ेगा और सभी जरूरी चीजों की व्यवस्था करनी पड़ेगी।

शादी अगर भारत में हो रही है और आप चाहते हैं कि मेहमानों को सभी भारतीय राज्यों के पकवान और व्यंजन परोस सकते हैं। इसके लिए आप भारत भर से संबंधित विशेषज्ञों को बुला सकते हैं और उनके लिए जरूरी प्रबंध कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर स्थानीय अधिकारियों की अनुमति लें।

 

 

ड्रेस मेकअप का रखें ध्यान

शादी की ड्रेस तैयार करने के लिए सही डिजाइनर चुनना जरूरी है। ऐसे कई डिजाइनर हैं जो शादी के दौरान होने वाले विभिन्न समारोहों और कार्यक्रमों के हिसाब से ड्रेस तैयार करते हैं। अपने बजट में बेहतरीन ड्रेस पाने के लिए सही डिजाइनर चुनें। 

डेस्टिनेशन वेडिंग में मेकअप पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। मेकअप आर्टिस्ट के चयन और मौसम को ध्यान में रखते हुए परफेक्ट लुक अपनाने को लेकर भी आपको सावधानी रखनी होगी, जिससे आप सहज भी महसूस करें और आकर्षक भी दिखें।
 

Created On :   19 Jan 2018 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story