comScore

किसानों की डबल इनकम पर हो रहा है विचार

July 27th, 2017 15:56 IST
किसानों की डबल इनकम पर हो रहा है विचार

टीम डिजिटल, जयपुर. एमपी और महाराष्ट्र में किसानों के विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए केन्द्र सरकार देश के कुछ हिस्सों में किसानों की आय दोगुनी करने का उपाय तलाश रही है. दोनों राज्यों में कर्जमाफी और फसल की कीमतों में इजाफे की मांग को देखते हुए केन्द्र सरकार ने यह निर्णय लिया है. इसके तहत अगले पांच सालों में किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एमपी, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों का चयन किया जाएगा. इसे 2022 तक पूरे देश में लागू किए जाने पर विचार किया जा रहा है.

इस बीच महाराष्ट्र में किसानों के मुद्दों पर विचार करने के लिए गठित किसान नेताओं की 21 सदस्यीय समिति सीएम फड़णवीस से मिलने से पहले ही अनिश्चय की स्थिति में उलझ गई है.समिति के सदस्य गिरिधर पाटिल ने कहा कि समिति को ना तो किसानों की वास्तविक मांगें पता है और ना ही सदस्यों को यह पता है कि सीएम के सामने किस तरह ये मुद्दे पेश किए जाएं.

उधर माकपा नेता सीताराम येचूरी ने शनिवार को केन्द्र पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार की नीतियों से खेती घाटे का व्यवसाय बन गई है. फिर भी सरकार उनकी परेशानियों को गोलियों से हल करना चाहती है. येचूरी ने फेसबुक पर अपनी पोस्ट में लिखा कि MSP (मिनिमम सपोर्ट प्राइज) पहले ही कम है फिर भी मोदी सरकार ने किसानों के उत्पाद पर राज्य स्तरीय बोनस रोक रखा है. उन्होंने कहा कि कर्जमाफी एक कामचलाऊ उपाय है. केन्द्र को MSP बढ़ाकर बोनस फिर से लागू करना चाहिए.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata