इस बार ड्रोन की निगरानी में होगा पौधारोपण

Plantation process is going to done under surveillance of drone
इस बार ड्रोन की निगरानी में होगा पौधारोपण
इस बार ड्रोन की निगरानी में होगा पौधारोपण

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। इस बार जिले में ड्रोन की निगहबानी में पौधारोपण किया जाएगा। आगामी 1 से 31  जुलाई के दौरान राज्य सरकार द्वारा आयोजित 13 करोड़ पौधारोपण मुहिम  को सफल बनाने के साथ ही पौधों के जतन के लिए यह फैसला राज्य सरकार ने लिया है।

50 लाख 72 हजार पौधारोपण का लक्ष्य
बता दें कि, आदिवासी बहुल गड़चिरोली जिले में इस वर्ष 50 लाख 72  हजार 426 पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके लिए 51  लाख 39  हजार गड्ढों का निर्माण संबंधित विभागों के माध्यम से किया जा चुका है। लगातार दो वर्षों से जारी इस मुहिम के दौरान रोपे गए अधिकांश पौधे आज नष्ट हो चुके हैं। प्रशासकीय विभागों समेत सामाजिक संगठनों द्वारा आयोजित इस मुहिम में आमजन भी बढ़-चढ़कर पौधारोपण करते पाए गए हैं, किंतु पौधों के संवर्धन के संदर्भ में किसी प्रकार का ध्यान नहीं रखने से यह मुहिम कई स्थानों पर विफल साबित होती दिखाई दे रही है। इन्हीं खामियों को दूर करने के लिए एक महीने तक ड्रोन की सहायता से रोपे गए पौधों पर नजर रखी जाएगी।

कलेक्टर आफिस से होगी व्यवस्था
बताया जा रहा है कि, जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से ड्रोन की व्यवस्था की जाएगी। भले ही अन्य विभागों द्वारा पौधारोपण के दौरान तस्वीर खींचकर वन विभाग की वेबसाईट में अपलोड किए जाने का निर्णय लिया गया है, लेकिन जमीनी स्तर पर अब जिलाधीश कार्यालय और वन विभाग इस मुहिम पर  पैनी नजर रखेगा। हाल ही में आयोजित पत्र परिषद में गड़चिरोली वन विभाग के उपवनसंरक्षक फुले ने गत वर्ष रोपे गए लाखों पौधे आज भी जीवित होने की जानकारी साझा की थी, लेकिन वस्तुस्थिति इसके काफी विपरीत है।

जिला मुख्यालय स्थित मुख्य वन संरक्षक कार्यालय  परिसर में रोपे गए पौधे आज नष्ट हो चुके हैं। जानकारी है कि, इस वर्ष वन विभाग के कर्मचारी इसी कार्यालय परिसर में पौधारोपण करेंगे। भले ही आंकड़ों के इस मायाजाल में विभागों द्वारा गलत जानकारी दी जा रही हैं, लेकिन इस वर्ष मुहिम की निगहबानी के लिए ड्रोन की व्यवस्था किए जाने से मुहिम की सटिक जानकारी के साथ पौधों के संवर्धन पर विशेष ध्यान दिए जाने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है। 

Created On :   20 Jun 2018 8:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story