प्लास्टिक कचरा वापस लेने मॉडल लांच, सीमेंट संयंत्र में जाएगा

Plastic garbage withdrawal model launched,will go to cement plant
प्लास्टिक कचरा वापस लेने मॉडल लांच, सीमेंट संयंत्र में जाएगा
प्लास्टिक कचरा वापस लेने मॉडल लांच, सीमेंट संयंत्र में जाएगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकार ने प्लास्टिक पुनर्संसाधन पहल के समर्थन में हिंदुस्तान यूनिलिवर लिमिटेड ने नागपुर में विनर के माध्यम से अपनी 150 दुकानों से प्लास्टिक कचरा वापस लेने के लिए एक मॉडल लांच किया है। संदेशों और पोस्टरों के साथ डस्टबिन रखी की गई, ताकि लोगों को प्लास्टिक कचरे का निपटारा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। कचरे को सप्ताह में दो बार एकत्र किया गया और चंद्रपुर में एक सीमेंट संयंत्र में भेजा गया था। 2,350 किग्रा से अधिक एमएलपी कचरे को एकत्र करने और जिम्मेदारी से पुनर्प्रकाशित करने के साथ अभियान आम जनता के साथ व्यवहार परिवर्तन का एक और कारण बन गया है, जो अधिक जागरूक हो गया है। इसी तरह के मॉडल को लागू करने के लिए अन्य दुकानों के अनुरोधों से कंपनी भर गई थी।

स्वच्छ भारत अभियान के अनुरूप पक्ष नेता नगरसेवक दुनेश्वर पेठे ने इस परियोजना के समापन अवसर पर यह बात कही। इस अवसर पर पूर्व नगरसेवक राजू नागुलवार, संजय गांधी, शेख अयाज, मो. रज्जूभाई आदि प्रमुखता से उपस्थित थे। कार्यक्रम के सफलतार्थ प्रणव छाबड़िया, राहुल सैनी, आफाक खान, मोंटू शेख का योगदान  रहा। 

विज्ञान मेले में छात्रों ने बनाए वर्किंग व नॉन वर्किंग मॉडल
 नागपुर उर्दू माध्यम के विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति आकर्षित व प्रेरित करने तथा शहर के वैज्ञानिक बुद्धि वाले विद्यार्थियों को अवसर देने के उद्देश्य से डॉ. जाकिर हुसैन उर्दू डीएलडी कॉलेज मोमिनपुरा में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें शहर के 14 स्कूलों के विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रदर्शनी में विज्ञान से संबंधित वर्किंग तथा नॉन वर्किंग मॉडल विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष वकील परवेज, मुख्य अतिथि मनीषा भडंग, जुलफेकार भुट्टो, आशा उइके, जिशान मुमताज, निजाम अंसारी, काफिल अजहर, नाजरा पटेल उपस्थित थे। विज्ञान प्रदर्शनी में प्रतियोगिता से संबंधित निर्णय लेने के लिए शहला व मोहम्मद इसहाक शेख सेवामुक्त अध्यापक उपस्थित थे।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कमर हाईस्कूल, द्वितीय खातिजा बाई हाईस्कूल कामठी तथा तृतीय स्थान पर खतीजा बाई हाईस्कूल कामठी तथा हुस्सामिया गर्ल्स हाईस्कूल रहे। सांत्वना पुरस्कार मिल्लत स्कूल के विद्यार्थियों ने जीता। कार्यक्रम का संचालन नजमुस्सहर अली तथा आभार मेहजबीन लुकमानुद्दीन ने माना। कार्यक्रम को सफल बनाने में कॉलेज की प्राचार्य डॉ. शहनाज एन. काजी, तहेमीना मजहर, नाजिश इरम, इरफान अख्तर, शाफिक अंसारी, इब्राहिम अंसारी तथा नसीम एजाज का योगदान रहा। 
 

Created On :   2 March 2019 11:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story