comScore

वर्ल्ड कप 2019 में इन दिग्गजों ने एकदिवसीय क्रिकेट को कहा अलविदा

July 07th, 2019 23:38 IST
वर्ल्ड कप 2019 में इन दिग्गजों ने एकदिवसीय क्रिकेट को कहा अलविदा

हाईलाइट

  • अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर और ऑलराउंडर जेपी ड्यूमिनी, और पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान शोएब मालिक ने लिया एक दिवसीय क्रिकेट से संन्यास
  • इंग्लैंड के अंपायर इयान गूल्ड ने अंपायरिंग करियर से लिया संन्यास
  • भारतीय खिलाड़ी अम्बाती रायडू पहले ही ले चुके हैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ICC वर्ल्ड कप 2019 में कई खिलाडियों ने एक दिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। साउथ अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर और ऑलराउंडर जेपी ड्यूमिनी, पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान शोएब मालिक ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लिया है। साथ ही इंग्लैंड के अंपायर इयान गूल्ड ने भी संन्यास ले लिया है। भारतीय खिलाड़ी अम्बाती रायडू ने भी वर्ल्ड कप में ना खेल पाने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है।

जेपी ड्यूमिनी (साउथ अफ्रीका) -
वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के बाद साउथ अफ्रीका के बैटिंग ऑलराउंडर जेपी ड्यूमिनी ने ODI क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया। 35 वर्षीय ड्यूमिनी ने अपने क्रिकेट कैरियर में साउथ अफ्रीका के लिए 198 ODI मुकाबले खेले, जिसमें ड्यूमिनी ने कुल 5103 रन बनाए। उन्होंने चार सेंचुरी और 27 हाफ सेंचुरी लगाईं। साथ ही ड्यूमिनी ने 69 विकेट भी लिए। 

शोएब मलिक (पाकिस्तान) -
बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया। मलिक ने कहा कि वह ODI क्रिकेट छोड़कर काफी दुखी हैं लेकिन अब उन्हें अपने परिवार के साथ अधिक वक्त बिताने का समय मिलेगा। शोएब ने कहा कि, मैं आज ODI क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। मैं उन सभी खिलाड़ियों जिनके साथ मैंने क्रिकेट खेला, वे सभी कोच जिनके अंडर मैंने ट्रेनिंग ली, परिवार, दोस्त, मीडिया और स्पॉन्सर्स का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। मैं आप सभी को बहुत प्यार करता हूं। 

रिकॉर्ड- मैच-287, पारी-258, रन-7534, सर्वोच्च-143, औसत-34.55, शतक-9, अर्धशतक-44, विकेट-158, सर्वश्रेष्ठ-4/19

इमरान ताहिर (साउथ अफ्रीका) -
शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया मैच साऊथ अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर के करियर का आखिरी मुकाबला था। इमरान ताहिर ने संन्यास को लेकर ट्विटर पर ट्वीट किया था। ट्वीट में इमरान ने लिखा था कि, यह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है, जब मैं आखिरी बार साउथ अफ्रीका की जर्सी पहनकर वनडे इंटरनेशनल खेलने उतर रहा था। जिन्होंने पूरे करियर के दौरान मेरा साथ दिया, मैं तहेदिल से उन सभी लोगों का धन्यवाद देना चाहता हूं। साथ ही मैं साउथ अफ्रीका क्रिकेट को विशेष रूप से धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसने मेरे सपने को हकीकत में बदला।' 

रिकॉर्ड- वनडे-107, विकेट-173, बेस्ट-7/45 

इयान गूल्ड (अंपायर, इंग्लैंड)
इंग्लैंड के अंपायर इयान गूल्ड ने भी शनिवार को हेडिंग्ले में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले के बाद अंपायरिंग करियर से संन्यास ले लिया। भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मैच उनके करियर का 140वां वनडे इंटरनेशनल मैच था। इयान गूल्ड के अंपायरिंग करियर का यह चौथा विश्व कप था। गूल्ड ने अपने करियर में 74 टेस्ट मैचों में भी अंपायरिंग की है।

कमेंट करें
eCG6A