संयुक्त राष्ट्र में अफगान मामले पर पूर्णाधिवेशन

Plenary session on afgan case in the united nations
संयुक्त राष्ट्र में अफगान मामले पर पूर्णाधिवेशन
संयुक्त राष्ट्र में अफगान मामले पर पूर्णाधिवेशन

बीजिंग, 28 नवंबर (आईएएनएस)। 74वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में अफगान मामले की चर्चा के लिए एक पूर्णाधिवेशन आयोजित किया गया। संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी प्रतिनिधि च्यांग ज्वून ने इस सम्मेलन में अफगान मामले पर चीन के रुख पर प्रकाश डाला, और अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया को मजबूत करने, सुरक्षा क्षमता के निर्माण को मजबूत करने और आर्थिक व सामाजिक विकास को बढ़ावा देने में चीन द्वारा दिए गए योगदान का परिचय भी दिया।

च्यांग ज्वून ने कहा कि अफगानिस्तान की शांति व स्थिरता अफगान जनता के वास्तविक लाभ से जुड़ी हुई है, और इस क्षेत्र की सुरक्षा, स्थिरता, विकास व समृद्धि से भी संबंधित है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को लगातार अफगानिस्तान को समर्थन व सहायता देनी चाहिए। चीन अफगानिस्तान में सहनशील राजनीतिक प्रक्रिया को मजबूत करने का समर्थन देता है।

चीन ने अमेरिका व तालिबान के बीच निरंतर वार्ता करने की अपील की, और तालिबान समेत अफगानिस्तान के विभिन्न समुदायों से बातचीत करके भविष्य के लिये जल्द ही एक व्यापक स्वीकृत राजनीतिक ढांचा प्राप्त करने की अपील की। चीन लगातार शांगहाई सहयोग संगठन के अधीन अफगान संपर्क दल, चीन-अफगानिस्तान-पाकिस्तान विदेश मंत्री वार्ता, और चीन-अमेरिका-रूस-पाकिस्तान का अफगान मामले पर वार्ता आदि तरीके से सक्रिय रूप से शांति वार्ता को मजबूत करेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   28 Nov 2019 6:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story