पीएम आवास योजना : निकाला घरकुल का ड्रॉ , दिसंबर तक पूर्ण करने का लक्ष्य

PM awas yojana  target to be completed by december
पीएम आवास योजना : निकाला घरकुल का ड्रॉ , दिसंबर तक पूर्ण करने का लक्ष्य
पीएम आवास योजना : निकाला घरकुल का ड्रॉ , दिसंबर तक पूर्ण करने का लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सामान्य व गरीब लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से मकान देने का सरकार का संकल्प है। घर के साथ ही पीने का शुद्ध पानी व अन्य जीवनावश्यक सुविधाएं भी जनता को मिलनी चाहिए। इस योजना के माध्यम से सामान्य व गरीब लोगों को मकान दिए जाएंगे।  वे नैवद्यम हॉल में नागपुर महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण व नागपुर सुधार प्रन्यास की और से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निकाली गई  घरकुल लॉटरी के अवसर पर अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे।  मंच पर पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, महापौर नंदा जिचकार, सांसद डॉ. विकास महात्मे, विधायकगण डॉ. मिलिंद माने, सुधाकर कोहले, सुधाकर देशमुख, कृष्णा खोपडे, विकास कुंभारे, नागपुर सुधार प्रन्यास सभापति शीतल तेली-उगले व नासुप्र के विश्वस्त उपस्थित थे। 

दिसंबर तक पूर्ण  होंगे मकान

गडकरी ने कहा कि  खुद का मकान होना सभी का सपना होता है। सामान्य व गरीब लोगों के घर के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना है। वाठोड़ा, तरोडी समेत पांच स्थानों पर मकान बनाए गए हैं।  पीने का पानी, मलनिस्सारण व्यवस्था समेत सर्व सुविधायुक्त ये मकान हैं। लाटरी पद्धति से मकान आवंटित किए जा रहे हैं और पारदर्शिता के लिए लॉटरी पद्धति को ऑनलाइन किया गया है।  4345 मकानों की लाटरी लगेगी और बचे हुए मकान दिसंबर तक पूर्ण हो जाएंगे। नासुप्र सभापति शीतल उगले ने कहा कि 10156 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें से योजना के मानकों के आधार पर 7054 आवेदन अंतिम सूची में पात्र हुए हैं। 

नैवेद्यम सभागृह में प्रधानमंत्री आवास योजना का ड्रॉ निकाला गया। सभागृह में बैठने की जगह नहीं थी। बाहर हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ लगी रही। बाहर गेट पर ही लोगों को रोक दिया गया। सभागृह के बाहर घंटों लोग ड्रॉ में अपना नंबर आने का इंतजार करते रहे। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी का आगमन होने पर ड्रॉ निकाला गया। गिने-चुने लोगों को सभागृह में प्रवेश मिला। सभागृह के अंदर हो रही घोषणा बाहर सड़क पर खड़े-खड़े सुनकर लोगों को वापस लौटना पड़ा। यू-ट्यूब पर ड्रॉ का सीधा प्रसारण किया गया। उसी को देखकर लोगों को समाधान मानना पड़ा। खास बात यह रही कि जो लोग सभागृह में उपस्थित थे, उन्हें भी कंप्यूटराइज सिस्टम से निकाला गया ड्रॉ समझ में नहीं आया। सभी एक-दूसरे से पूछते रहे, लेकिन कोई जवाब नहीं दे पाया। ड्रॉ में चयन किए गए नामों की सूची वेबसाइट पर जारी करने की उद्घोषणा होने पर सभी अपने नाम सूची में देखने की आस लेकर सभागृह से निकल पड़े।


 

Created On :   19 Aug 2019 10:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story