भारत-नेपाल के बीच पेट्रोलियम पाइपलाइन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

भारत-नेपाल के बीच पेट्रोलियम पाइपलाइन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
हाईलाइट
  • दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पाद प्रोजेक्ट शुरू
  • पीएम मोदी और पीएम ओली ने भारत-नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन का किया उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन की शुरुआत कर दी है। पीएम मोदी ने मंगलवार को भारत-नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है। पीएम मोदी ने नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली के साथ संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पाइपलाइन का उद्घाटन किया।

पाइपलाइन का उद्घाटन करने के बाद नेपाल के पीएम ओली ने पीएम मोदी का धन्यवाद किया और पीएम को जल्द नेपाल का दौरा करने का न्यौता दिया। पीएम मोदी ने कहा, आपने मुझे नेपाल आने का निमंत्रण दिया। मेरी भी प्रकृति की गोद में आने की बहुत इच्छा रहती है, मैं जल्द आने का प्रयास करूंगा। हम अपने सहयोग से सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रयोग और संयुक्त कोशिशों से द्विपक्षीय प्रगति कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, पिछले साल हमने संयुक्त रूप से पशुपतिनाथ धर्मशाला और ICP बीरगंज का उद्घाटन किया था। यह बहुत संतोष का विषय है कि दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन रेकॉर्ड समय में पूरी हुई है। जितनी अपेक्षा थी, उससे आधे समय में यह बन कर तैयार हुई है। इसका श्रेय आपके नेतृत्व को, नेपाल सरकार के सहयोग को और हमारे संयुक्त प्रयासों को जाता है।

पीएम मोदी ने कहा, 2015 के विनाशकारी भूकंप के बाद जब नेपाल ने पुनर्निर्माण का बीड़ा उठाया, तो भारत ने पड़ोसी और निकटतम मित्र के नाते अपना हाथ सहयोग के लिए आगे बढ़ाया। मुझे बहुत खुशी है, नेपाल के गोरखा और नुवाकोट जिलों में हमारे आपसी सहयोग से फिर से घर बसे हैं। आम लोगों के सिर पर फिर से छत आई है।

 

Created On :   10 Sep 2019 7:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story