Interview : मोदी बोले- राहुल की हरकतें बचकाना, चुनाव से पहले या बाद में टूट जाएगा महागठबंधन

PM Modi answers on all issues of recent years in an interview
Interview : मोदी बोले- राहुल की हरकतें बचकाना, चुनाव से पहले या बाद में टूट जाएगा महागठबंधन
Interview : मोदी बोले- राहुल की हरकतें बचकाना, चुनाव से पहले या बाद में टूट जाएगा महागठबंधन
हाईलाइट
  • GST
  • आरक्षण
  • बेरोजगारी
  • राहुल गांधी
  • ममता बनर्जी आदी लोगों पर भी रखी अपनी बात।
  • पीएम मोदी ने न्यूज एजंसी ANI को दिया इंटरव्यू।
  • महागठबंधन
  • NRC
  • रेप और लिंचिंग की घटनाओं पर पीएम मोदी ने दिए सवालों के जवाब।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आशंका जताई है कि चुनाव से पहले या बाद में विपक्ष का महागठबंधन टूट जायेगा। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष  राहुल गांधी की हरकतों को भी बचकाना बताया। पीएम नरेन्द्र मोदी ने ANI न्यूज एजेंसी को एक इंटरव्यू दिया है। इसमें उन्होंने 2019 के चुनाव में विपक्षी दलों की एकजुटता से लेकर ताजा मुद्दे जैसे NRC, आरक्षण, बलात्कार की घटनाएं, लिंचिंग, GST आदि से जुड़े सवालों के जवाब दिए हैं।

महागठबंधन को उन्होंने वंशवाद वाली राजनीति से जोड़ा वहीं NRC को लेकर कहा कि किसी भी भारतीय नागरिक को देश से बाहर नहीं किया जाएगा। महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों और लिंचिंग की घटनाओं पर चुप्पी साधने के आरोपों पर भी उन्होंने विपक्ष को निशाने पर लिया। संसद में राहुल गांधी द्वारा गले लगाने के किस्से को उन्होंने बचकाना बताया। इसके साथ ही NDA में फूट की खबरों, कश्मीर में PDP के साथ गठबंधन तोड़ने आदि पर भी उन्होंने अपनी बात रखी। उन्होंने 2019 के चुनाव में विपक्षी दलों की एकजुटता से लेकर ताजा मुद्दे जैसे NRC, आरक्षण, बलात्कार की घटनाएं, लिंचिंग, GST आदि से जुड़े सवालों के जवाब दिए हैं।

NRC : किसी भारतीय को देश से नहीं निकाला जाएगा

पीएम मोदी ने असम में NRC के फाइनल ड्रॉफ्ट में 40 लाख लोगों के नाम शामिल न होने पर उनके देश निकाला देने की संभावनाओं को खारिज किया। पीएम मोदी ने कहा, "मैं भारत के नागरिकों को यह विश्वास दिलाता हूं कि किसी को भी देश छोड़कर नहीं जाना होगा। NRC की प्रक्रिया के अनुसार सभी को अपने दावे और आपत्तियों के लिए मौका दिया जाएगा।"

इस मुद्दे पर ममता बनर्जी के गृहयुद्ध वाले बयान को भी पीएम मोदी ने गलत बताया। उन्होंने कहा, "जिन लोगों का खुद से विश्वास उठ जाता है, समर्थन के घटने का डर सताता है, देश की संस्थाओं में विश्वास नहीं रहता है, वे ही गृहयुद्ध, रक्तपात और देश के टुकड़े-टुकड़े जैसे शब्द उपयोग करते हैं।

सवाल बस यह है कि महागठबंधन चुनाव से पहले टूटेगा या बाद में

2019 के आम चुनाव को देखते हुए विपक्षी दलों के एक होकर बीजेपी के खिलाफ लड़ने के कयासों पर पीएम मोदी ने कहा, "विपक्षी दलों के महागठबंधन का कोई स्थायित्व नहीं रहने वाला है। यह महज अपने-अपने वंशवाद की राजनीति बचाने के लिए किया जाना है। इसका देश के विकास से कोई लेना-देना नहीं रहने वाला है। सवाल बस यह है कि यह चुनाव के पहले टूटेगा या चुनाव के बाद।"

महिलाओं पर बढ़ते अपराध और लिंचिंग की घटनाओं पर हमेशा से सख्त निर्देश दिए गए

देश भर में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अत्याचार, रेप की घटनाओं और गौहत्या व अन्य अफवाहों के चलते हो रही लिंचिंग पर चुप्पी साध लेने के विपक्षी आरोपों पर भी पीएम मोदी ने जवाब दिए। उन्होंने कहा, "मेरी पार्टी और मैंने कई मौकों पर ऐसी घटनाओं के खिलाफ और ऐसे विचारों के खिलाफ सख्त निर्देश दिये हैं और ये ऑन रिकॉर्ड कहे गए हैं। देश में हुई इस तरह की एक भी घटना व्यवथित करने वाली होती है। सभी को इसके खिलाफ लड़ना होगा।"

NDA में कोई फूट नहीं, नए दल भी जुड़ रहे हैं

TDP के NDA से अलग होने और शिवसेना के बगावती सुर देखते हुए बीजेपी को आगामी चुनाव में सहयोगी दलों की कमी से जुझने की खबरों को पीएम मोदी ने खारिज किया। उन्होंने कहा, "लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव और राज्यसभा में उपसभापति के चुनाव में यह साबित हो गया है कि कौन सा गठबंधन सहयोगी दलों को एकजुट रख पा रहा है और कौन सा गठबंधन टूट रहा है। दोनों ही मौकों पर NDA के दल एकजुट रहे। बीजेपी ने अपना कोई साथी नहीं खोया, बल्कि पार्टी को अन्य दलों से भी समर्थन मिला। बीजेपी लगातार अपना बेस बढ़ा रही है। लोगों का भरोसा तो पार्टी जीत ही रही है, अन्य दलों को भी जोड़ रही है। आगे भी अन्य दलों का NDA से जुड़ने का क्रम जारी रहेगा।"

राहुल की झप्पी बचकाना हरकत

पीएम मोदी ने खुद को राहुल गांधी द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीच भाषण में उठकर गले लगाने के वाकये पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, "आप भी देखेंगे तो आपको लगेगा कि क्या यह बचपने वाली हरकत है। अगर आपको ऐसा नहीं लगता तो गले लगने के बाद उनके आंख मारने वाला वीडियो जरूर देखें, स्पष्ट हो जाएगा।"

उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया गठबंधन, इसलिए छोड़ा PDP का साथ
कश्मीर में पीडीपी के साथ गठबंधन तोड़ने के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, "मुफ्ती साहब के जाने के बाद कश्मीर के लोगों की उम्मीदों पर गठबंधन के खरे उतरने में समस्याएं आ रहीं थी। इसलिए बिना किसी विवाद और कलंक के बीजेपी ने गठबंधन तोड़ने का फैसला लिया।"

GST के खिलाफ लोगों को भड़काया गया

GST के खिलाफ कांग्रेस की बयानबाजी पर पीएम मोदी ने कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष ने गुजरात चुनाव के दौरान लोगों को GST के खिलाफ जमकर उकसाया, लेकिन लोग समझदार हैं, लोगों ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया। विपक्ष को GST को लेकर आम जनता को भड़काना बंद कर देना चाहिए।"

आरक्षण की वर्तमान व्यवस्था जारी रहेगी

जातिगत आरक्षण की बजाय आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा, "आरक्षण की वर्तमान व्यवस्था जारी रहेगी। इस पर किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए।"

एक साल में सृजित हुईं 1 करोड़ नौकरियां

नई नौकरियां पैदा न कर पाने को लेकर विपक्ष द्वारा लगाए जा रहे आरोपों का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, "सरकार की कोशिशों से अकेले पिछले साल 1 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित हुईं। विपक्ष को सरकार को रोजगार सृजन में नाकामयाब दिखाने वाले झूठे अभियान नहीं चलाने चाहिए।"

Created On :   11 Aug 2018 7:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story