डीएनए प्रोफाइलिंग से थमेंगे अपराध, पीएम मोदी ने कही ये खास बात

PM Modi asks forensic experts to help judicial system using DNA profiling
डीएनए प्रोफाइलिंग से थमेंगे अपराध, पीएम मोदी ने कही ये खास बात
डीएनए प्रोफाइलिंग से थमेंगे अपराध, पीएम मोदी ने कही ये खास बात
हाईलाइट
  • गुजरात की फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के चौथे दीक्षांत समारोह में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हुए।
  • तेजी से बदलते क्राइम सीनारियो से निपटने के लिए नई तकनीकों को डेवलप करने की जरुरत है।
  • पीएम ने कहा
  • फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स डीएनए प्रोफाइलिंग का इस्तेमाल करके न्याय व्यवस्था की मदद करें।

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात की फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के चौथे दीक्षांत समारोह में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स से अपील करते हुए कहा कि वे आगे आएं और डीएनए प्रोफाइलिंग का इस्तेमाल करके न्याय व्यवस्था की मदद करें, जिससे दोषियों को जल्द से जल्द सजा दी जा सके और पीड़ितों को न्याय दिलाया जा सके।

 



पीएम ने कहा कि अपराधियों के अपराध करने के तरीके लगातार बदल रहे हैं। तेजी से बदलते क्राइम सीनारियो से निपटने के लिए नई तकनीकों को डेवलप करने की जरुरत है, ताकि कोई भी अपराधी बच न सके। उन्होंने कहा, आज अपराधी अपने अपराध को छिपाने और बचने के लिए जिस तरह के प्रयास कर रहे हैं, ऐसे में जरूरी है कि हर व्यक्ति को एहसास हो कि वह अगर कुछ गलत करेगा तो पकड़ा जरूर जाएगा। यहीं पर फरेंसिक साइंस की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

 



पीएम ने कहा, पुलिस, फोरेंसिक साइंस और ज्यूडिशियरी, ये तीनों ही क्रिमिनल जस्टिस डिलीवरी सिस्टम के अभिन्न अंग होते हैं। किसी भी देश में ये तीनों अंग जितने ज्यादा मजबूत होंगे, उतना ही वहां के नागरिक सुरक्षित रहेंगे और आपराधिक गतिविधियां नियंत्रण में रहेंगी। उन्होंने कहा, फॉरेंसिक जांच में डीएनए टेक्नॉलजी के महत्व को देखते हुए हमारी सरकार ने डीएनए टेक्नॉलजी रेग्युलेशन बिल 2018 को स्वीकृति दी है। इस बिल के माध्यम से हम सुनिश्चित करेंगे कि डीएनए टेस्ट सुरक्षित और भरोसेमंद हों।

Created On :   23 Aug 2018 4:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story