ट्रंप-पुतिन को पछाड़ दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बने पीएम मोदी 

PM Modi became World Most Powerful Person 2019 defeats Donald Trump and Putin
ट्रंप-पुतिन को पछाड़ दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बने पीएम मोदी 
ट्रंप-पुतिन को पछाड़ दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बने पीएम मोदी 
हाईलाइट
  • ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में रीडर्स ने मोदी को 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना
  • मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के कवर पेज पर भी प्रकाशित की जाएगी
  • यह एडिशन 15 जुलाई को रिलीज होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के ताकतवर व्यक्तियों में भी शुमार हो गए हैं। पीएम मोदी ट्रंप-पुतिन को पछाड़ 2019 के दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बन गए हैं। ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में रीडर्स ने पीएम मोदी को 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर प्रकाशित की जाएगी। यह एडिशन 15 जुलाई को रिलीज होगा।

ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया था। इसमें दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को भी जगह दी गई थी, लेकिन पीएम मोदी ने सभी को पछाड़कर एक नंबर पर जगह बनाई है। जानकारी के मुताबिक, दुनिया के सबसे ताकतवर व्यक्ति का चुनाव करने के लिए केवल वोटिंग की आम प्रक्रिया का ही इस्तेमाल नहीं किया गया। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स को वोट करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) दिया गया। इसका मकसद था, कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा बार किसी भी नेता के लिए वोट नहीं कर सके। आश्चर्य की बात ये रही कि, वोट करने के लिए इतने ज्यादा लोग आ गए कि साइट क्रैश हो गई थी।

इस पोल में पीएम मोदी ने दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को पछाड़ दिया है। नॉमिनेशन लिस्ट में दुनिया की 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया था। जज करने वाले पैनल एक्सपर्ट्स ने सबसे ताकतवर शख्स के तमगे के लिए चार उम्मीदवारों का नाम सामने रखा। चयन प्रक्रिया का मूल्यांकन आंकड़ों के व्यापक अध्ययन और रिसर्च पर आधारित था।

ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स के वोट में पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 29.9 प्रतिशत वोट मिले। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 प्रतिशत वोट मिले। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया। 
 

Created On :   21 Jun 2019 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story