PM मोदी ने दिया 75 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, चंद्रयान से लेकर ट्रिपल तलाक पर की बात

PM Modi gave 75 days report card, talk about Chandrayaan to triple divorce
PM मोदी ने दिया 75 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, चंद्रयान से लेकर ट्रिपल तलाक पर की बात
PM मोदी ने दिया 75 दिनों का रिपोर्ट कार्ड, चंद्रयान से लेकर ट्रिपल तलाक पर की बात
हाईलाइट
  • कम दिनों में ही हमनें तय कर ली रफ्तार-मोदी
  • पीएम मोदी ने दिया काम का लेखा-जोखा
  • भष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ रही सरकार

नई दिल्ली, आईएएनएस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के दूसरे कार्यकाल के 75वें दिन अपने कामकाज का लेखा-जोखा दिया। उन्होंने कहा कि धारा 370 और अनुच्छेद 35 ए को जिस सफलता के साथ हटाया गया, उससे पाकिस्तान बेहद डरा हुआ है।

ये बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर और अपनी सरकार के 75 महत्वपूर्ण दिनों के बारे में आईएएनएस के साथ विस्तार से बातचीत में बताई। आम तौर पर प्रत्येक सरकार अपना रिपोर्ट कार्ड 100 दिनों पर सामने रखती है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने 75 दिनों पर ही अपना रिपोर्ट कार्ड सामने पेश किया है।

पीएम से पूछा गया कि आखिर उनका दूसरा कार्यकाल किस तरह से अलग है? पीएम ने बताया कि हमने अपनी सरकार बनने के चंद दिनों के भीतर ही एक अभूतपूर्व रफ्तार तय कर ली, हमने जो हासिल किया है, वह स्पष्ट नीति, सही दिशा का परिणाम है। हमारी सरकार के प्रथम 75 दिनों में ही ढेर सारी चीजें हुई हैं।

उन्होंने  कहा कि बच्चों की सुरक्षा से लेकर चंद्रयान-2, भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई से लेकर मुस्लिम महिलाओं को 3 तलाक जैसी बुराई से मुक्ति दिलाना, कश्मीर से लेकर किसान तक हमने वह सबकुछ कर के दिखाया है, जो एक स्पष्ट बहुमत वाली दृढ़संकल्पित सरकार हासिल कर सकती है। हमने जल आपूर्ति सुधारने और जल संरक्षण को बढ़ावा देने के एकीकृत दृष्टिकोण और एक मिशन मोड के लिए जलशक्ति मंत्रालय के गठन के साथ हमारे समय के सर्वाधिक जरूरी मुद्दे को सुलझाने के साथ शुरुआत की।

जब उनसे पूछा गया कि क्या इस तेज रफ्तार की वजह पहले कार्यकाल से अधिक बहुमत के साथ सत्ता में लौटना तो नहीं है तब उन्होंने कहा कि क्या वह इस बात को लेकर सजग हैं कि जिन लोगों ने उन्हें इतना बड़ा बहुमत दिया है, उन्हें एक संदेश देना आवश्यक है कि अगले पांच साल में क्या होने वाला है? प्रधानमंत्री ने इस बात को स्वीकार किया, और कहा, एक तरह से, सरकार की जिस तरह जोरदार तरीके से सत्ता में वापसी हुई है, उसका भी यह परिणाम है।

हमने इन 75 दिनों में जो हासिल किया है, वह उस मजबूत बुनिया का परिणाम भी है, जिसे हमने पिछले पांच साल के कार्याकाल में बनाए थे। पिछले पांच सालों में किए गए सैकड़ों सुधारों की वजह से देश आज इस गति से आगे बढ़ने के लिए तैयार है, इसमें जनता की आकांक्षाएं जुड़ी हुई हैं। यह सिर्फ सरकार के कारण नहीं, बल्कि संसद में मजबूती की वजह से भी हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 17वीं लोकसभा का प्रथम सत्र ने रिकॉर्ड बनाया है। यह 1952 से लेकर अबतक का सबसे फलदायी सत्र रहा है। मेरी नजर में यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है, बल्कि बेहतरी का एक ऐतिहासिक मोड़ है, जिसने संसद को जनता की जरूरतों के प्रति अधिक जवाबदेह बनाया है। कई ऐतिहासिक पहले शुरू की गई, जिसमें किसानों और व्यापारियों के लिए पेंशन योजना, मेडिकल सेक्टर का रिफॉर्म, दिवाला एवं दिवालियापन संहिता में महत्वपूर्ण संशोधन, श्रम सुधार की शुरुआत..मैं लगातार आगे बढ़ता रहा। कोई समय की बर्बादी नहीं, कोई लंबा सोच-विचार नहीं, बल्कि कार्यान्वयन और साहसी निर्णय लेना, कश्मीर से बड़ा कोई निर्णय नहीं हो सकता।

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   13 Aug 2019 5:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story