मोदी ने दिया ‘डिजिटल विलेज’ का नारा

PM Modi gave a slogan of Digital Village to strengthen rural areas
मोदी ने दिया ‘डिजिटल विलेज’ का नारा
मोदी ने दिया ‘डिजिटल विलेज’ का नारा

डिजिटल डेस्क, पुणे। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और किसानों के हाथ मजबूत करने के लिए ‘डिजिटल विलेज’ का नारा दिया। उन्होंने इसे ‘न्यू इंडिया’ की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में जरूरी बताया।

उन्होंने कहा कि ‘डिजिटल विलेज’ के तहत शुरुआत में कम से कम 500 गांवों में नकदी का हस्तांतरण कम से कम किया जा सकता है। पीएम ने गांवों में पशुधन को बढ़ाने और लोगों के कौशल विकास की दिशा में काम करने की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि देश के संतुलित विकास के लिए किसानों के हाथ मजबूत करना जरूरी है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि गांवों में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, जिसमें काम की तलाश में पलायान करने वाले भी भाग ले सकें। मोदी ने कहा कि देश के अन्नदाता की चिंता को कम किए बिना ‘न्यू इंडिया’ को साकार कर पाना संभव नहीं है।  

मोदी ने ‘डिजिटल विलेज’ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार देश की सभी पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से कनेक्ट कर रही है। लेकिन डिजिटल तकनीक के सदुपयोग के लिए जरूरी है कि लोग इसका इस्तेमाल करना सीखें। डिजिटल तकनीक से स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अधिकांश सेवाओं का डिजिटलीकरण हो सकेगा। अगले पांच साल के भीतर किसानों की आमदनी को दोगुना करने की दिशा में सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इसके लिए कृषि संबंधी सभी नीतियों को उत्पादन केंद्रित बनाने के बजाय आय केंद्रित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार देश में जैविक खेती और कृषि की विविधता को बढ़ावा देने के लिए अभी तक 9 करोड़ मृदा कार्ड बांट चुकी है, साथ ही देश की 500 मंडियों को इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट के रूप में आपस में लिंक कर चुकी है।

Created On :   24 Aug 2017 5:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story