पीएम मोदी और शेख हसीना ने किया बांग्लादेश भवन का उद्घाटन

पीएम मोदी और शेख हसीना ने किया बांग्लादेश भवन का उद्घाटन
हाईलाइट
  • उनका स्वागत राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने किया।
  • दोनों देशों के प्रधानंमत्रियों ने शांति निकेतन में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन भी किया।
  • शांति निकेतन में विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी
  • बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी एक मंच पर दिखे।
  • पीएम मोदी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आ

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। शांति निकेतन में विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी एक मंच पर दिखे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आज सुबह 10 बजे पहुंचे। उनका स्वागत राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने किया। वहीं ममता बनर्जी ने शांति निकेतन में पीएम की अगवानी की। दोनों देशों के प्रधानंमत्रियों ने शांति निकेतन में बांग्लादेश भवन का उद्घाटन भी किया।

 

 

 

 

 

 

 

दीक्षांत समारोह के मंच पर मोदी, हसीना और ममता एक साथ दिखाई दिए। केंद्रीय विश्वविद्यालय होने के कारण पीएम मोदी विश्वभारती विश्वविद्यालय के चांसलर हैं। वह अपने चार साल के कार्यकाल में पहली बार दीक्षांत समारोह में शामिल हुए हैं। इस दौरान वो प्रख्यात कवि काजी नूरुल के नाम पर स्थापित यूनिवर्सिटी का दौरा और शेख हसीना और ममता बनर्जी के साथ बांग्लादेश भवन का भी उद्घाटन करेंगे। 

 

 

 

 

शांति निकेतन पहुंचीं शेख हसीना

 

 



तीस्ता पर बातचीत का कार्यक्रम नहीं 


एक अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश की पीएम हसीना और ममता बनर्जी के बीच एक औपचारिक बैठक आयोजित किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दोनों काजी नजरुल यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में एक साथ मंच साझा करेंगी, जहां शेख हसीना को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी या ममता बनर्जी के साथ तीस्ता जल बंटवारे या रोहिंग्या संकट पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ बातचीत का कोई कार्यक्रम नहीं है। ममता बनर्जी लंबे समय से तीस्ता नदी से बांग्लादेश को ज्यादा पानी देने का विरोध कर रही हैं। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि 1983 से ढाका और नई दिल्ली के बीच लंबित इस मामले में फिलहाल प्रगति की कोई सूरत नहीं दिखाई देती। 

लंदन में मोदी से हुई थी हसीना की मुलाकात


इससे पहले भारतीय पीएम मोदी और शेख हसीना की  कॉमनवेल्थ समिट के दौरान अप्रैल में लंदन में मुलाकात हुई थी। बांग्लादेशी पीएम हसीना की भारत यात्रा के एक माह पहले उनकी पार्टी आवामी लीग के एक प्रतिनिधिमंडल ने भारत का दौरा किया था और इस दौरान  पीएम मोदी व अन्य भाजपा नेताओं और अधिकारियों से मिल कर तीस्ता जल बंटवारे के मुद्दे को गति देने का आग्रह किया था। उम्मीद की जाती है कि तीस्ता जल का मुद्दा अगले दिनों में होने वाले बांग्लादेश के आम चुनाव में प्रमुख मुद्दा बन सकता है। 

बांग्लादेश भवन का उद्घाटन 


दीक्षांत समारोह के बाद मोदी, हसीना व ममता विश्वविद्यालय परिसर में निर्मित "बांग्लादेश भवन" का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए शुक्रवार को शेख हसीना 80 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बंगाल पहुंच रही हैं, जिसमें वहां के विदेश मंत्री अब्दुल हसन महमूद अली भी शामिल हैं। इसके पहले उनके लिए दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया है।

10 हजार छात्रों को दी जाएंगी डिग्रियां 


2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी विश्वभारती के कुलाधिपति के रूप में पहली बार यहां आ रहे हैं। विश्वभारती का आखिरी वार्षिक दीक्षांत समारोह 2013 में आयोजित हुआ था, जिसकी अध्यक्षता तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की थी। विवि सूत्रों के अनुसार, इस बार दीक्षांत समारोह में करीब 10 हजार विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी। 

Created On :   25 May 2018 5:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story