कर्नाटक में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस ने महज कागजों पर काम किया

PM Modi on two-day Karnataka visit from today
कर्नाटक में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस ने महज कागजों पर काम किया
कर्नाटक में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस ने महज कागजों पर काम किया

डिजिटल डेस्क, कर्नाटक। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी दो दिवसीय कर्नाटक यात्रा के तहत मैसूर में एक रैली को संबोधित किया। यहां उन्होंने जमकर कांग्रेस पर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के समय महज कागजों पर काम हुआ। पीएम मोदी ने यहां वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने का भी ऐलान किया है।

इससे पहले पीएम मोदी ने यहां श्रवणबेलगोला में चल रहे महामस्ताभिषेक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात को कर्नाटक पहुंचे हैं। जहां मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंडकोल्ली एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। कर्नाटक विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी यहां कई रैलियों को भी संबोधित करेंगे। 19 फरवरी को पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हैदराबाद में हुई वर्ल्ड कॉन्फ्रेन्स ऑन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को भी संबोधित किया।

बेंगलुरू-मैसूर रेल मार्ग का उद्घाटन

पीएम मोदी सोमवार को 140 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत बेंगलुरू-मैसूर रेल मार्ग का भी उद्घाटन किया। इसके साथ ही मैसूर से राजस्थान के उदयपुर तक चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई।

श्रवणबेलगोला भी जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी का हेलीकॉप्टर से मैसूर के करीब 85 किलोमीटर दूर उत्तर में स्थित श्रवणबेलगोला मंदिर भी गए। जहां वो बाहुबली महामस्तकाभिषेक महोत्सव में शामिल हुए। बता दें श्रवणबेलगोला जैन समुदाय का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। जहां भगवान गोमतेश्वर बाहुबली की 52 फीट ऊंची प्रतिमा का महामस्तकाभिषेक किया जाता है। 12 सालों में एक बार होने वाले इस आयोजन में देशभर से अनुयायी आते हैं।

दो हफ्ते में दूसरी कर्नाटक यात्रा

बता दें पीएम मोदी की पिछले दो हफ्ते में ये दूसरी कर्नाटक यात्रा है। 4 फरवरी को 90 दिवसीय नव कर्नाटक निर्माण परिवर्तन यात्रा के समापन समारोह पर आयोजित एक रैली को संबोधित करने के लिए बेंगलुरु गए थे। 

कर्नाटक में बीजेपी को वापसी की उम्मीद

कर्नाटक उन 4 राज्यों में से एक है, जहां कांग्रेस की सरकार है। कर्नाटक में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी को यहां वापसी की उम्मीद है। साउथ इंडिया का कर्नाटक ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बीजेपी सत्ता में रह चुकी है। कर्नाटक में अभी कांग्रेस की सरकार है और सिद्धारमैया मुख्यमंत्री हैं। 2013 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने यहां की 224 सीटों में से 122 सीटें जीती थी, जबकि बीजेपी ने 40 और एचडी देवगौडा की जनता दल (सेक्यूलर) ने भी 40 सीटों पर कब्जा किया था। विधानसभा चुनावों में बीजेपी भले ही कुछ खास न कर पाई हो, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने यहां की 28 सीटों में से 17 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें ही गई थी।

कांग्रेस के पास सिद्धारमैया, बीजेपी मोदी के भरोसे

कर्नाटक में कांग्रेस के पास जहां सिद्धारमैया जैसा चेहरा है, वहीं बीजेपी सिर्फ पीएम मोदी के ही भरोसे है। अगर चुनावों में बीजेपी को एचडी देवगौड़ा का साथ मिल गया तो राज्य में भारी उठापठक हो सकती है। देवगौड़ा के बीजेपी के साथ आने की उम्मीद भी इसलिए काफी ज्यादा है क्योंकि 2008 से 2013 तक देवगौड़ा की जेडीएस सत्ता में भागीदार रही है। देश के बड़े राज्यों में कर्नाटक ही अब बस कांग्रेस के पास है, लिहाजा पीएम मोदी और अमित शाह यहां से भी कांग्रेस को हटाना चाहते हैं।

कर्नाटक चुनाव पर बीजेपी-कांग्रेस की नजर

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अभी से बीजेपी और कांग्रेस ने कमर कसनी शुरू कर दी है। पीएम मोदी ने भी हाल ही में एक डिनर पार्टी होस्ट की थी, जिसमें पार्टी के सभी सीनियर लीडर्स को इनवाइट किया गया था। इस डिनर के बहाने पीएम मोदी और अमित शाह ने कर्नाटक चुनावों के लिए रणनीति तैयार की है। वहीं गुजरात में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद अब कांग्रेस का आत्मविश्वास भी बढ़ा है और पार्टी कर्नाटक को किसी भी हाल में अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती। इसलिए अभी से कांग्रेस ने भी इस पर रणनीति बनानी शुरू कर दी है और हाल ही में राहुल गांधी ने कर्नाटक कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के साथ मीटिंग भी की थी। कांग्रेस के पास अब देश में कर्नाटक ही इकलौता बड़ा राज्य है, जहां उसकी सरकार है।
 

Created On :   19 Feb 2018 2:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story