comScore
Dainik Bhaskar Hindi

गुजरात में भगवान बुद्ध का भव्य स्मारक बनाना है सपना : मोदी

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:43 IST

1.7k
0
0
गुजरात में भगवान बुद्ध का भव्य स्मारक बनाना है सपना : मोदी

एजेंसी, गुजरात/ मोडासा। पीएम मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे दिन मोडासा में कहा कि वह भगवान बुद्ध का एक भव्य स्मारक स्थापित करने का उनका सपना है. वे गुजरात के अरावली डिस्ट्रिक्ट में बुद्ध का स्मारक स्थापित करना चाहते हैं। हाल ही में अरावली में खुदाई के दौरान बुद्ध के अवशेष पाए गए थे। खुदाई में पाए गए बुद्ध के अवशेषों को बाद में अरावली के शामली मंदिर में स्थापित किया गया है। मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध भारत के पश्चिम क्षेत्र में लोकप्रिय होने के साथ ही भारत के पूर्वी हिस्से में भी वह उतने ही लोकप्रिय थे। 
मोदी ने मोडासा की सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चीनी यात्री हुसैन त्सांग ने अपनी डायरी में भी इसका जिक्र किया है कि वडनगर में एक बौद्ध मठ हुआ करता था। जहां पर सदियों पहले करीब 10000 बौद्ध भिक्षु रहा करते थे। इसके अलावा उन्होंने इजीनियरिंग कॉलेजों के सेलेबस में लिफ्टिंग और पम्पिंग से जुड़ी नई टेक्नोलॉजी को शामिल करने को भी गुजरात सरकार को कहा।

वहीं दूसरी ओर मोडासा पहुंचे पीएम मोदी ने यहां कहा कि विपक्षी दलों ने केवल कागजों पर वादे किए, लेकिन उनकी सरकार ने उन्हें हकीकत में तब्दील कर दिखाया। मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा लोगों की जरूरतों का ध्यान रखा है और लोगों को पानी की कमी का सामना न करना पड़े, इसलिए उन्हें 24 घंटे पानी मुहैया कराने के लिए कई जल परियोजनाओं पर काम किया है।

मोदी ने यहां पर 552 करोड़ रुपयों की दो जल परियोजनाओं उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रुपानी भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने कहा कि जल ही जीवन है और पानी के बिना हर जगह अधूरी है। इसलिए उनकी सरकार ने नर्मदा में पानी की कमी को पूरा किया। यह जल परियोजनाएं भी उसी का हिस्सा है। जब तक पूरे गुजरात में पानी की समस्या खत्म नहीं होती और यहां के हर कोने में पानी नहीं पहुंचता, यहां का विकास संभव नहीं। मोडासा पहुंचने पर मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। मोडासा में मोदी स्थानीय वेशभूषा में नजर आए।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download