comScore

फ्रांस के प्रेसिडेंट भारत पहुंचे, पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

March 10th, 2018 09:55 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद फ्रांसीसी राष्ट्रपति की अगुवानी के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे। पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति की अगवानी की और उन्हे गले लगाया। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी भी इस दौरे पर आई है।  बता दें कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति के इस दौरे पर कई अहम समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।

इन समझौतों पर हो सकते हैं हस्ताक्षर
जानकारी के अनुसार इस दौरे पर भारत और फ्रांस, समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने की कोशिश करेंगे। महाराष्ट्र के जैतपुर में बन रहे परमाणु संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद जताई जा रही है। संयुक्त सचिव( यूरोप पश्चिम) के नागराज नायडू ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘फ्रांस विशेष रूप से दक्षिण एशिया में आतंकवाद को लेकर भारत के नजरिये का समर्थन करता है। हम नये क्षेत्रों खासकर समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद निरोधक उपाय तथा अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में दोनों की बढ़ती सहमति देख रहे हैं।’’ नायडू ने कहा, ‘‘अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक परिपक्व गठजोड़ है और हम इसे नये स्तर तक ले जाना पसंद करेंगे।"

शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे प्रेसिडेंट
मोदी के साथ शनिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद मैक्रॉन विद्यार्थियों के साथ एक खुली चर्चा में शामिल होंगे। इसमें विभिन्न स्तर के करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है। शनिवार को ही फ्रांस के राष्ट्रपति ‘ज्ञान सम्मेलन ’ में भी भाग लेंगे। इसमें दोनों पक्षों के 200 से ज्यादा शिक्षाविद शामिल होंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति अपने इस दौरे के दौरान अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। इस सम्मेलन में कई देशों के प्रमुखों के शामिल होने की संभावना है।

ताजमहल देखने जाएंगे मैक्रॉन
इसके बाद राष्ट्रपति ताजमहल देखने जाएंगे। 12 मार्च को राष्ट्रपति मैक्रॉन वाराणसी पहुंचेंगे। यहां पर पीएम मोदी के साथ करीब 6 घंटों तक रुकेंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों दूसरे विदेशी मेहमान होंगे जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी की सैर कराएंगे। वहीं पीएम इमैनुएल मैक्रों को बनारसी हस्तकला की कारीगरी दिखाने के साथ ही उसकी बारीकी के बारे में भी बताएंगे। दादर कला गांव में 75 मेगावाट सौर उर्जा पावर प्लांट का उद्धाटन भी फ्रांसीसी राष्ट्रपति करेंगे।

कमेंट करें
kWm30