•  26°C  Sunny
Dainik Bhaskar Hindi

Home » National » PM Modi to address nation on 'Mann Ki Baat'

मन की बात : युवाओं से ही साकार होगा 'न्यू इंडिया' का सपना

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 31st, 2017 12:58 IST

मन की बात : युवाओं से ही साकार होगा 'न्यू इंडिया' का सपना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल की आखिरी मन की बात की।  ये पीएम की 39वीं बार रेडियों के जरिए मन की बात थी। इस दौरान पीएम ने मन की बात की शुरुआत देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं देकर की। इसके बाद युवाओं और न्यू इंडिया की बात, तीन तलाक, स्वच्छता अभियान सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी।

 

तीन तलाक से मुक्ति का रास्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कई वर्षों से मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक की पीड़ा झेल रही थी। सालों की लंबी लड़ाई के बाद मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति पाने रास्ता मिला है।

 

मेहरम प्रथा खत्म

पीएम मोदी ने नई हज यात्रा नीति के बारे में बताते हुए कहा कि अब किसी मुस्लिम महिला को बिना किसी मेहरम (पति, पिता या भाई) के स्वतंत्र रूप से हज यात्रा की इजाजत होगी। मोदी सरकार की नई हज नीति के अनुसार 45 साल की उम्र पार चुकी 4 या उससे अधिक मुस्लिम महिलाएं एक साथ हज यात्रा पर जा सकती हैं। इससे पहले कोई भी मुस्लिम महिला मेहरम अर्थात अपने खून के रिश्ते वाले रिश्तेदार के बिना हज पर नहीं जा सकती थी।

 


मॉक पार्लियामेंट हो आयोजित

पीएम ने 15 अगस्त के आसपास दिल्ली में मॉक पार्लियामेंट आयोजित करने की इच्छा जताई। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं हर जिले से एक नौजवान यहां आकर न्यू इंडिया बनाने के संबंध में अपने विचार रखे। वहीं उन्होंने कहा कि एक जनवरी, 2018 का दिन मेरी दृष्टि से एक स्पेशल दिवस है। जिन्होंने 21वीं सदी में जन्म लिया है वे एक जनवरी, 2018 से एलिजेबल वोटर्स बनना शुरू हो जाएंगे। युवाओं का वोट न्यू इंडिया का आधार बनेगा। सभी युवाओं से पीएम ने वोटर के रूप में रजिस्टर करने का आह्वान किया।


अंजुम का जिक्र

हाल ही में मुझे कश्मीर के रहने वाले प्रशासनिक सेवाओं में टॉपर के बारे में पता चला है। एक बच्चे के लिए दिल में कड़वाहट भरने के लिए काफी था। पीएम मोदी ने कश्मीर की अंजुम का जिक्र करते हुए कहा कि कश्मीर के प्रशासनिक सेवा के टॉपर अंजुम का जीवन प्रेरणा देता है। पीएम ने कहा कि आतंकवाद और भय के माहौल में अंजुम ने कलम की ताकत दिखाई है। आज वह देश के सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है। 

 

विश्व का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण

पीएम मोदी ने कहा कि हमें महात्मा गांधी के अधूरे सपने को साकार करना है। समाज के हर वर्ग को गंदगी को दूर करके बापू के सपने को साकार करना होगा। स्वच्छा के लिए पूरे देश में काम हो रहा है और अब परिवर्तन देखने को मिलने लगा है। पीएम मोदी ने कहा कि सूखे और गीले कचरे के लिए नीले और हरे पैकेट, डब्बों का इस्तेमाल करें। दुनिया का सबसे बड़ा सर्वेक्षण, साल 2018 में होगा। 4 जनवरी से 10 मार्च तक चलेगा यह स्वच्छता अभियान चलेगा। पीएम ने सभी से इसमे बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की।

 

10 आशियान अतिथि

इस बार गणतंत्र दिवस में 10 आशियान अतिथि होगे। जो कि भारत की इतिहास में पहली बार होगे। विश्व के महान नेता का एक साथ होगा देश के लिए गर्व की बात है।

 

पीएम ने मांगे थे पॉजिटिव एक्सपीरियंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पिछली मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि साल 2018 दस्तक दे रहा हैं। हमारे बुजुर्ग कहते हैं कि दुख को भूलें, सुख को भूलने न दें। हम शुभ का संकल्प करके 2018 में प्रवेश करें।" नए साल पर बोलते हुए उन्होंने कहा, "मेरा सुझाव है कि आपने जो 8-10 अच्छी बातें देखी हों या सुनी हैं। हम अपने पांच पॉजिटिव एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं। मैं आमंत्रित करता हूं कि नरेंद्र मोदी एप या MyGov ऐप पर ।

Image result for mann ki baat twitter

ट्वीटर पर छाया रहा मन की बात हैशटेग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ 2017 में ट्विटर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला हैशटैग रहा। ‘मन की बात’ कार्यक्रम को लेकर सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए। इसमें सचिन तेंदुलकर का ट्वीट भी शामिल है। ‘मन की बात’ मासिक रेडियो कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को ऑल इंडिया रेडियो, डीडी नेशनल और डीडी न्यूज के माध्यम से देश की जनता को संबोधित करते हैं।


 

loading...

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

FOLLOW US ON