comScore

सिक्किम का पहला हवाई अड्डा तैयार, सोमवार को पीएम मोदी करेंगे उदघाटन 

September 23rd, 2018 15:54 IST
सिक्किम का पहला हवाई अड्डा तैयार, सोमवार को पीएम मोदी करेंगे उदघाटन 

हाईलाइट

  • सिक्किम का पहला हवाई अड्डा तैयार
  • सोमवार को पीएम मोदी करेंगे उदघाटन
  • एयर पोर्ट से सेना को मिलेगी सुविधा

डिजिटल डेस्क,गंगटोक। सोमवार को पाकयोंग में निर्मित सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का पीएम मोदी सोमवार को उदघाटन करेंगे, पीएम मोदी ने आज इस बारे में जानकारी दी। पीएम मोदी ने कहा, नए एयरपोर्ट से सिक्किम देश के अन्य हिस्सों से बेहतर तरीके से जुड़ सकेगा और इससे राज्य के लोगों को काफी लाभ होगा। पीएम मोदी रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र की खास आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम) का उदघाटन करने के बाद प्रधानमंत्री सिक्किम के लिए रवाना होंगे।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा,  झारखंड में कार्यक्रम के बाद मैं सिक्किम के लिए रवाना हो जाऊंगा, सिक्किम में मैं कल पाकयोंग हवाई अड्डे का उद्घाटन करूंगा, जिससे कनेक्टिविटी में सुधार और सिक्किम के लोगों को लाभ होगा। इस हवाई अड्डे के निर्माण की शुरूआत साल 2009 में हुई थी, इसके करीब नौ साल बाद सिक्किम को यह एयरपोर्ट सौंपा जाएगा। यह हवाई अड्डा गंगटोक से 33 किलोमीटर की दूरी पर है।


पहाड़ पर है हवाई अड्डा
सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने बताया कि हवाई अड्डा का निर्माण 201 एकड़ से ज्यादा भूमि पर किया गया है। यह समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव से करीब दो किलोमीटर ऊपर की तरफ एक पहाड़ी की चोटी पर बना है। इंडियन एयरपोर्ट ऑथॉरिटी (एएआई) के द्वारा इसका निर्माण कराया गया है। अभी सिक्किम के सिक्किम को लोंगो के हवाई सफर के लिए पश्चिम बंगाल जाना पड़ता था।

सेना को भी मिलेगी सुविधा
श्रीवास्तव ने कहा कि पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपए की राशि से बनाया गया है। यह भारत-चीन सीमा से मात्र 60 किलोमीटर की दूरी पर है। उन्होंने बाताया कि आने वाले दिनों में मेन रनवे के बाजू में 75 मीटर लंबी एक दूसरे रनवे के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर कई तरह के प्लेन उतार पाएगी।



 

कमेंट करें
3ueQd