बजट से पहले PM आज करेंगे अहम बैठक, कई इकोनॉमिस्ट होंगे शामिल

PM Modi to interact with economists at NITI Aayog meet today
बजट से पहले PM आज करेंगे अहम बैठक, कई इकोनॉमिस्ट होंगे शामिल
बजट से पहले PM आज करेंगे अहम बैठक, कई इकोनॉमिस्ट होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को नीति आयोग में एक अहम मीटिंग लेने वाले हैं। इस मीटिंग में देश के कई बड़े इकोनॉमिस्ट और एक्सपर्ट शामिल होंगे। पीएम मोदी की ये मीटिंग बजट पेश होने से पहले हो रही है और इस मीटिंग में बजट से जुड़े कई बड़े मुद्दों पर चर्चा होनी है। बता दें कि 1 फरवरी को यूनियन फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली बजट पेश करने वाले हैं।


CSO के आंकड़ों के बाद हो रही है मीटिंग

नीति आयोग में आज होने वाली मीटिंग इसलिए भी खास है क्योंकि हाल ही में सेंट्रल स्टेटिस्टिक्स ऑफिस (CSO) ने नेशनल इनकम को लेकर अनुमान जताया है। CSO के ताजा अनुमान के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2017-18 में ग्रोथ रेट पिछले 4 सालों में सबसे कम 6.5 फीसदी रहेगी। केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद ये आंकड़ा सबसे कम है। बता दें कि 2014-15 में ग्रोथ रेट 7.5%, 2015-16 में 8% और 2016-17 में 7.1% थी।

 



इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

नीति आयोग ने पीएम मोदी के साथ "आर्थिक नीति: आगे का रास्ता" विषय पर चर्चा करने के लिए इकोनॉमिस्ट और एक्सपर्ट्स को इनवाइट किया है। इस मीटिंग में रुरल डेवलपमेंट, अर्बन डेवलपमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर, एम्प्लॉयमेंट, हेल्थ और एजुकेशन जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में जॉब क्रिएशन (रोजगार सृजन) पर खास ध्यान दिया जा सकता है।

 



कौन-कौन होगा शामिल? 

बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गड़करी, एग्रीकल्चर मिनिस्टर राधा मोहन सिंह, इंद्रजीत सिंह समेत कई कैबनेट मिनिस्टर शामिल होंगे। इसके साथ मीटिंग में नीति आयोग के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ कांत समेत सभी मेंबर्स भी हिस्सा लेंगे। बता दें कि नीति आयोग के प्रेसिडेंट पीएम मोदी ही हैं।

1 फरवरी को पेश होगा आम बजट

फाइनेंशियल 2018-19 के लिए यूनियन फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली 1 फरवरी को बजट पेश करेंगे। इस बात की जानकारी पार्लियामेंट्री अफेयर्स मिनिस्टर अनंत कुमार ने पिछले हफ्ते दी थी। उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया था कि बजट सेशल दो हिस्सों में बुलाया जाएगा। इसका पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगाा, जबकि दूसरा चरण 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा।

पहले 28 फरवरी को पेश होता था बजट

2016 तक बजट हमेशा 28 फरवरी को ही पेश किया जाता था, लेकिन साल 2017 में मोदी सरकार ने इस परंपरा में बदलाव करते हुए इसकी तारीख 1 फरवरी कर दी थी। इसके साथ ही रेल बजट को भी पहले अलग से पेश किया जाता था, लेकिन पिछले साल रेल बजट को भी आम बजट में शामिल करने का फैसला लिया गया था। बता दें कि पिछली साल सरकार ने जब 1 फरवरी को बजट पेश करने का फैसला लिया था, तो इसका विरोध हुआ था क्योंकि उस वक्त यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव चल रहे थे और विपक्ष ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया था। 

Created On :   10 Jan 2018 3:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story