comScore

पीएम मोदी ने धोए कुंभ के सफाईकर्मियों के पैर, शॉल देकर किया सम्मानित

February 25th, 2019 12:48 IST

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रयागराज पहुंचे।
  • पीएम ने पवित्र संगम में डुबकी लगाने के साथ-साथ गंगा तट पर पूजा-अर्चना भी की।
  • पीएम मोदी ने सफाई कर्मियों के पैर धोकर उन्हें सम्मानित किया।

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रयागराज पहुंचे। पीएम ने पवित्र संगम में डुबकी लगाने के साथ-साथ गंगा तट पर पूजा-अर्चना भी की। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने इस दौरान कुछ ऐसा किया जिससे देखकर पूरी दुनिया हैरान रह गई। पीएम मोदी ने कुंभ मेले के आयोजन में मुख्य भूमिका निभाने वाले सफाई कर्मियों के पैर धोकर उन्हें सम्मानित किया। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने सभी सफाई कर्मचारियों को एक कुर्सी पर बैठाया। इसके बाद उन्होंने सभी कर्मचारियों के पैर को पीतल की थाली में रखा और उनके पैर धोए। इसके बाद पीएम ने सभी स्वच्छताग्रहियों के पैर को तौलिए से भी साफ किया और शॉल देकर उन्हें सम्मानित किया। पीएम ने सभी कर्मचारियों को झुककर प्रणाम किया और उनसे आशीर्वाद भी लिया। 

इसके बाद पीएम मोदी ने कहा, 'हर व्यक्ति के जीवन में अनेक ऐसे पल आते हैं, जो अविस्मरणीय होते हैं। आज ऐसा ही एक पल मेरे जीवन में आया है, जिन स्वच्छाग्रहियों के पैर मैंने धोए हैं, वो पल जीवनभर मेरे साथ रहेगा। कुम्भ के कर्मयोगियों में साफ सफाई कर रहे स्वच्छाग्रही भी शामिल है। जिन्होंने अपने प्रयासों से कुम्भ के विशाल क्षेत्र में हो रही साफ सफाई को दुनिया में चर्चा का विषय बना दिया है।' 

वहीं सफाईकर्मियों ने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी। एक सफाईकर्मी ने कहा कि पीएम मोदी अचानक से हमारे पास आए और हमसे हालचाल पूछा। इसके बाद उन्होंने हमें सम्मानित करने की बात कही और हमारे पैर धोए। सफाईकर्मी ने कहा कि इससे उन्हें काफी अच्छा महसूस हो रहा है। 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पवित्र संगम में स्नान भी किया था। इसके बाद उन्होंने त्रिवेणी संगम की आरती भी की। हालांकि विपक्षी नेता इसे चुनाव के लिए किए जा रहे प्रचार के तौर पर जोड़ रहे हैं। पीएम मोदी कुंभ में पवित्र संगम में डुबकी लगाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं। उनसे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने संगम में डुबकी लगाई थी। पीएम के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज शिंह चौहान और स्मृति ईरानी ने भी पवित्र संगम में डुबकी लगाई थी।


 

कमेंट करें
idCIL
कमेंट पढ़े
Gopal lal khatik February 24th, 2019 19:26 IST

मोदी साहब को मेरा कोटि कोटि नमन