comScore

PM मोदी चीफ गेस्ट, रूस ने पाकिस्तान को नहीं दिया इकोनॉमिक फोरम का न्योता

PM मोदी चीफ गेस्ट, रूस ने पाकिस्तान को नहीं दिया इकोनॉमिक फोरम का न्योता

हाईलाइट

  • जापान के पीएम शिंजो आबे भी करेंगे शिरकत
  • रूस के व्लादिवोस्तोक शहर में होगा कार्यक्रम
  • रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने खुद मोदी को दिया न्योता

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के बंदरगाह शहर व्लादिवोस्तोक में 4 सितंबर से 6 सितंबर तक होने वाली ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम समिट (EEF-5) में पाकिस्तान को न्योता नहीं दिया गया है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्राइम मिनिस्टर शिंजो आबे को फोरम की समिट में निमंत्रित किया गया है। 

रूस ने स्पष्ट किया है कि इकोनॉमिक फोरम के सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नहीं बुलाया गया है। इस सम्मेलन के लिए मॉस्को में भारत के राजदूत बाला वेंकटेश वर्मा और पुतिन के सलाहकार एंटों कोब्याकोव के बीच बैठक हो चुकी है।

कुछ दिनों पहले पाकिस्तानी मीडिया में खबर आई थी कि रूस ने पांचवे ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के सम्मेलन में इमरान खान को निमंत्रित किया है, लेकिन अब रूस के विदेश मंत्रालय की तरफ से इनकार करने के बाद पाकिस्तान को किरकिरी का सामना करना पड़ा है। 

पुतिन ने फोन पर मोदी को दिया था न्योता
प्रधानमंत्री मोदी को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खुद इकोनॉमिक फोरम सम्मेलन के लिए न्योता दिया है, रूस में होने जा रहे इस कार्यक्रम में पीएम मोदी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो रहे हैं। पुतिन ने सोमवार को मोदी को फोन कर इकोनॉमिक फोरम समिट में आने का निमंत्रण दिया।

व्लादिवोस्तोक में सितंबर 2019 में होने वाले इस कार्यक्रम को एशिया-पैसेफिक के साथ जॉइंट प्रोजेक्ट और देश के ट्रेड को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। इससे पहले पीएम मोदी रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हाई-प्रोफाइल आर्थिक थीम वाले कार्यक्रम का दौरा भी कर चुके हैं।

कमेंट करें
HXf9Y