दिल्लीवासियों को पीएम मोदी देंगे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे की सौगात

दिल्लीवासियों को पीएम मोदी देंगे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे की सौगात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी 27 मई 2018 रविवार को दिल्ली के फेफड़े कहे जाने वाले ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद दिल्ली में वाहनों का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। इस बहुप्रतीक्षित एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के लिए प्रशासन और भाजपा नेता पूरी तैयारी में जुटे हुए हैं। NHAI के आला अधिकारी इस समय एक्सप्रेस वे के अधूरे काम को पूरा करने में जुटे हैं। इसके निर्माण में 11 हजार करोड़ रुपए की लागत आई है। ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। 


27 मई को पीएम मोदी गाजीपुर से हेलीकॉप्टर में सवार होकर परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे जाएंगे।  
 

 

सुप्रीम कोर्ट ने जताई थी नाराजगी

26 मई को मोदी सरकार चार साल पूरे कर रही है। उसके ठीक एक दिन बाद पीएम मोदी दिल्ली-एनसीआर में मेगा शो करेंगे और दिल्ली को लोगों को एक्सप्रेस वे की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए एक लाख से ज्यादा भीड़ के लिए पंडाल बनाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। 15 दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के शुरू होने में देरी होने पर नाराजगी जताई थी।  

 

ईस्टर्न एक्सप्रेस वे की खास बातें

- देश का पहला ऐसा एक्सप्रेस वे जिसमें बगीचे बने हैं
- एक्सप्रेस वे पर सोलर सिस्टम से लैस लाइट लगाई गई हैं 
- एक्सप्रेस वे पर सोलर सिस्टम से 4 मेगावाट बिजली पैदा होगी 
- ईस्टर्न एक्सप्रेस वे पर वाहनों की गति सीमा 120 किमी प्रतिघंटा तय 
- ईस्टर्न एक्सप्रेस वे के चालू होने से प्रदूषण में आएगी कमी 
- इस एक्सप्रेस वे से दिल्ली के ट्रैफिक जाम में भी कमी आएगी 
- ईस्टर्न एक्सप्रेस वे 6 लेन वाला 135 किलोमीटर लंबा मार्ग है 
- एक्सप्रेस-वे हरियाणा के कुंडली से शुरू होकर गाजियाबाद और नोएडा होते हुए पलवल से मिलेगा 
- कुंडली से पलवल के बीच जाने वालों को दिल्ली में प्रवेश नहीं करना पड़ेगा 
- इस एक्सप्रेस-वे से कोलकाता से जालंधर, अमृतसर और जम्मू जाने-आने वाले वाहनों को होगा फायदा 
- हाईवे में प्रत्येक 500 मीटर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था है 
- इस रूट पर करीब 52000 गाड़ियों के चलने की संभावना है 
- एक्सप्रेस वे पर करीब 2.5 लाख पौधे लगाए गए हैं 
- एक्सप्रेस वे पर इलेक्ट्रॉनिक क्लोज टोल सिस्टम भी होगा 

 

 

वैनिटी वैन से चलेगा पीएमओ

उद्घाटन वाले दिन प्रधानमंत्री का मिनी कार्यालय वैनिटी वैन से चलेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय से कुछ अधिकारी और तकनीकी टीम के सदस्य 26 मई की शाम तक आयोजन स्थल पर पहुंच जाएंगे। जानकारी के अनुसार, आयोजन के दौरान वे चार घंटे से अधिक समय बागपत में भी बिताएंगे। इस दौरान उनका मिनी प्रधानमंत्री कार्यालय बागपत से ही वैनिटी वैन के जरिये सक्रिय रहेगा। 

ये लोग होंगे शामिल

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर केजीपी हाईवे पर हेलीपैड बनाया गया है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री व बागपत सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष अश्विनी त्यागी आदि दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने जनसभा में भीड़ एकत्र करने का बीड़ा उठाया है।  

जनसभा स्थल पर 2080 वर्गफीट में वीआईपी लाउंज बनाया जा रहा है। पीएमओ के अधिकारियों से लेकर अन्य दिग्गजों के रुकने की व्यवस्था इसी लाउंज में की गई है। 


 

Created On :   25 May 2018 5:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story