comScore

25 साल में पहली बार भारतीय पीएम इजरायल दौरे पर

July 27th, 2017 16:05 IST
25 साल में पहली बार भारतीय पीएम इजरायल दौरे पर

टीम डिजिटल, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी 4 जुलाई को इजरायल दौरे पर जाएंगे। मोदी वहां पर 4 से 6 जुलाई तक रहेंगे। पिछले 25 सालों में यह पहली बार होगा, जब कोई भारतीय पीएम इजरायल का दौरा करेगा। अपनी तीन दिविसीय यात्रा के दौरान मोदी इजरायली पीएम बेंजामिन नेतनयाहू से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच रिश्ते को मजबूत बनाने पर जोर देंगे।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी इजरायल की यात्रा के दौरान दोनों देशों के पारस्परिक हितों से जुड़े सभी मुद्दों पर इजरायली पीएम नेतनयाहू से बातचीत करेंगे। बयान में यह भी कहा गया है कि इस दौरे पर जल, कृषि और तकनीक के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने से जुड़े कई बड़े ऐलान हो सकते हैं। इसके अलावा पीएम मोदी राष्ट्रपति रिवलिन से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि मोदी वहां भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के अलावा भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। इसके अलावा पीएम यहां विपक्ष के नेता से मुलाकात करने के साथ ही मुंबई पर हुए 26/11 के आतंकी हमले में जीवित बचे इजरायली बच्चे से भी मिलेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि जब 26/11 को मुंबई में आतंकी हमला हुआ था, उस वक्त यह बच्चा महज 2 महीने का था। लश्कर के आतंकियों ने मुंबई के नरीमन हाउस पर हमला करके उसके माता-पिता रिवेका और गैबरियल होल्ट्जबर्ग समेत 6 लोगों को मार डाला था। बच्चे मोशा की जान भारतीय आया सैंड्रा ने बचाई थी, जो मौके से बचकर निकलने में कामयाब हुई थी। दोनों बाद में इजरायल चले आए और अब मोशा इजरायल में अपने दादा-दादी के साथ ही रहता है। भारत में इजरायल के राजदूत डैनियल कार्मन ने बताया कि पीएम मोदी का इजरायल में भव्य स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मोदी के तीन दिवसीय इजरायल दौरे पर हर समय पीएम नेतनयाहू उनके साथ रहेंगे।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru