परीक्षा के स्ट्रेस को दूर भगाएगी PM मोदी की ये बुक, आज होगी लॉन्च

PM Modi’s book for students on beating stress to be released today
परीक्षा के स्ट्रेस को दूर भगाएगी PM मोदी की ये बुक, आज होगी लॉन्च
परीक्षा के स्ट्रेस को दूर भगाएगी PM मोदी की ये बुक, आज होगी लॉन्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बच्चों की परीक्षा का समय नजदीक है। ऐसे में कई बार कुछ बच्चे तनाव महसूस करते है। विशेषज्ञ बच्चों को तनाव से निपटने के लिए कई तरह के रास्ते सुझाते है। इस बार देश  के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बच्चों को तनाव से दूर रखने के लिए खास नुस्खे सुझाते दिखाई दे रहे हैं। दरअसल पीएम मोदी की किताब  "एक्जाम वॉरियर्स" शनिवार को दिल्ली में लॉन्च की जाएगी। एक समारोह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर इसे लॉन्च करेंगे। 

ऐसी है किताब

इस किताब का प्रकाशन पेंग्विन बुक्स ने किया है। 208 पेजों की किताब की कीमत 85 रुपये है। लॉन्च होने से दो दिन पहले इस किताब की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है। किताब के कवर पृष्ठ को बनाने पर भी खास ध्यान दिया गया है। ये बहुत ही रोचक नजर आ रहा है। कवर पृष्ठ में बच्चों को खेलते हुए दिखाया गया है। इसमे पीएम मोदी का नाम कवर के नीचे नरेंद्र मोदी को बड़े अक्षर में लिखा गया है। कवर में पीएम मोदी को तिरंगे के साथ दिखाया गया है। इतना ही नहीं किताब "एक्ज़ाम वॉरियर्स" को अनोखे अंदाज में लिखा गया है। इस पुस्तक की लिखावट मंत्रों की शक्ल में है। इसके अलावा यह "इंटरएक्टिव" भी है। पुस्तक में कई गतिविधियां हैं जिनका छात्र अभ्यास करके न सिर्फ तनाव से मुक्ति पा सकते हैं बल्कि परीक्षा के लिए तैयारियां भी कर सकते हैं। इसमें आधुनिक तकनीक का प्रयोग भी किया गया है। पीएम मोदी के ऐप से इस किताब के कई खास फीचर्स को अनलॉक किया जा सकता है। किताब में छात्रों का कम्युनिटी बनाने के लिए मार्गदर्शन भी किया गया है।

प्रवासी भारतीय केंद्र में होगी लॉन्च

पुस्तक का विमोचन प्रवासी भारतीय केंद्र में होगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि हैं जबकि मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर विशिष्ट अतिथि होंगे। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी समय-समय पर अपने रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" में छात्रों को परीक्षाओं के तनाव से निपटने के लिए टिप्स देते रहे हैं वहीं शिक्षकों के लिए भी पीएम ने कई बार सुझाव दिए है। पीएम मोदी ने शिक्षकों को सुझाव देते हुए कहा था कि शिक्षकों को मेरा सुझाव है कि साल में दो बार क्यों न परीक्षा उत्सव मनाया जाए, जिसमें परीक्षा से जुड़ी कविताएं सुनाई जाएं, परीक्षा पर व्यंग्य हो, परीक्षा पर कार्टून बनाए जाएं। इससे छात्रों के मन से परीक्षा को लेकर बैठा तनाव दूर होगा। पीएम मोदी ने कहा था कि जो छात्र दिन-रात पढ़ाई करते है वह बेकार नहीं जाएगी। परीक्षा में कभी भी ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए।

दुनियाभर के छात्रों के सवालों का जवाब देंगे मोदी

प्रधानमंत्री नेरेन्द्र मोदी 16 फ़रवरी को देशभर के छात्रों से टाउन हॉल मीटिंग के ज़रिए मुखातिब होंगे। इस मीटिंग में वह शिक्षा के लिए तनावमुक्त और समग्र सोच अपनाने की अहमियत बताएंगे। इस मीटिंग को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम या इंदिरा गांधी एरेना में रखा जाएगा, जहां सैकड़ों छात्रों से वे बात कर पाएंगे। प्रधानमंत्री सोशल मीडिया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए दुनिया भर के छात्रों के सवालों का जवाब भी देंगे।

Created On :   3 Feb 2018 4:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story