बाड़मेर में तेल रिफाइनरी के उद्घाटन पर बोले मोदी- कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई

PM naredra modi Inaugarate barmer refinery today in rajasthan
बाड़मेर में तेल रिफाइनरी के उद्घाटन पर बोले मोदी- कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई
बाड़मेर में तेल रिफाइनरी के उद्घाटन पर बोले मोदी- कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई

डिजिटल डेस्क, बाड़मेर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के बाड़मेर में HPCL की रिफाइनरी का शुभारंभ किया। इस दौरान राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि "ये संकल्प से सिद्धि का समय है और मुझे भरोसा है कि आज जिस रिफाइनरी का उद्घाटन हुआ है, उसका काम 2022 तक पूरा हो जाएगा।" बता दें कि इस रिफाइनरी का उद्घाटन सोनिया गांधी ने 2013 में किया था और इस प्रोजेक्ट में 43 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। 

कांग्रेस जहां गई, वहां अकाल आया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। पीएम ने कहा कि "कांग्रेस ने सिर्फ पत्थर गाड़े, जमीन पर कोई काम नहीं किया। कांग्रेस जहां जाती है, वहां अकाल उसके साथ जाता है। कांग्रेस और अकाल ये जुड़वा भाई है।" पीएम मोदी ने कहा कि "कांग्रेस के साथ-साथ अकाल चलता है, लेकिन राजस्थान में वसुंधरा राजे को सेवा करने का मौका मिला है और इस सूखी धरती को पानी मिला है।" मोदी ने आगे कहा कि "संसद लोकतंत्र का मंदिर है और वहां झूठ बोलने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता, लेकिन जब मैंने पुराने रेल बजट के बारे में जानकारी ली तो मुझे पता चला की रेल बजट में कांग्रेस ने 1500 से ज्यादा ऐसा योजनाओं की घोषणा कर रखी है, जो अभी भी केवल कागजों में ही है।"
 

 

 

 

 

जानकारी के अनुसार, 43 हजार करोड़ की लागत से एचपीसीएल और राजस्थान सरकार की संयुक्त परियोजना के तहत 4500 एकड़ जमीन में रिफाइनरी कम पेट्रो कैमिकल्स का निर्माण किया जा रहा है. परियोजना में एचपीसीएल का हिस्सा 74 फीसदी होगा, वहीं राजसथान सरकार की हिस्सेदारी 26 फीसदी होगी। 

 

 

 

सोनिया गांधी कर चुकी हैं शुभारंभ, कांग्रेस ने जताया ऐतराज

 

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि इस कार्यक्रम का दोबारा शिलान्यास कराकर पीएम मोदी अपने पद की गरिमा को गिरा रहे हैं। बीजेपी आने वाले विधानसभा चुनाव में इसका फायदा उठाना चाहती है। गहलोत ने पत्र में कहा कि एक स्थान पर पहले से हिन्दू रीति-रिवाज से पूजा-अर्चना कर शिलान्यास हो चुका हो, फिर से वहीं शिलान्यास कराना ठीक नहीं है। इसके बाद राज्य सरकार और केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने कार्य शुभारंभ कराने का निर्णय लिया। बता दें कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी 2013 में ही इस रिफाइनरी का शिलान्यास कर चुकी हैं। पीएम मोदी के कार्यक्रम का नाम भी शिलान्यास कार्यक्रम था, लेकिन विवाद के बाद नाम बदलकर शुभारंभ कार्यक्रम कर दिया है।

 

 

 

राज्यपाल कल्याण सिंह नहीं हुए शामिल


बता दें कि राजस्थान के पास तेल एवं गैस का प्रचुर मात्रा में भंडार है। पचपदरा में बनने वाली रिफाइनरी राजस्थान की पहली रिफाइनरी होगी। कांग्रेस ने पीएम नरेंद्र मोदी के इस दौरे पर सवाल उठाए हैं। राज्यपाल कल्याण सिंह को भी इस मौके पर उपस्थित रहना था, लेकिन तबियत खराब होने की वजह से मंगलवार को बाड़मेर पचपदरा रिफाइनरी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। राज्यपाल पिछले तीन दिन से बुखार से पीड़ित हैं। डॉक्टरों ने उन्हें आराम की सलाह दी है। 

 

 

पेट्रोलियम मंत्री बोले कांग्रेस मुद्दा बना रही


राज्य के खान एवं पेट्रोलियम मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि कांग्रेस बेवजह इस कार्यक्रम को लेकर मुद्दा बना रही है। उन्होंने कहा कि पीएम रिफाइनरी के काम का शुभारंभ करेंगे। हालांकि शिलान्यास कार्यक्रम रद्द होने की बात को वे टाल गए। रिफाइनरी की स्थापना के लिए एचपीसीएल और राजस्थान सरकार के बीच हुए ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट के तहत 74 प्रतिशत हिस्सेदारी एचपीसीएल की और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी राजस्थान सरकार की होगी। इस पर 43 हजार 129 करोड़ रुपए की लागत आएगी। वहीं गहलोत का कहना है कि समारोह का नाम बदल कर मुख्यमंत्री राजे अपना चेहरा बचाना चाहती हैं।

 

 

 

 

इसी महीने होने हैं उपचुनाव

 

राज्य में इस महीने के अंत में अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के साथ ही मांडलगढ़ विधानसभा सीट का उपचुनाव होगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट का आरोप है कि वसुंधरा सरकार की छवि जनता में बिगड़ गई है। अब प्रदेश भाजपा को उपचुनावों में भी प्रधानमंत्री मोदी का सहारा लेना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री उपचुनाव से पहले एक बार फिर 22 जनवरी को प्रदेश के झुंझनूं जिले में एक कार्यक्रम में आएंगे।

Created On :   16 Jan 2018 2:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story