सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित हुए प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मून से कई मुद्दों पर हुई चर्चा

सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित हुए प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मून से कई मुद्दों पर हुई चर्चा
हाईलाइट
  • दक्षिण कोरिया की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
  • शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद राष्ट्रपति मून जे-इन से मिले मोदी।
  • सियोल में पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सियोल में (दक्षिण कोरिया यात्रा के दूसरे दिन) शहीदों को श्रद्धांजलि दी। जिसके बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यहां सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय व्यक्ति हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिलने के बाद पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने की बात भी कही।  
 

 

पीएम मोदी ने कहा, इस अवॉर्ड को वह भारत के नागरिकों को समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा, आज दुनिया ने भारत की वसुधैव कुटुम्बकम नीति को अपनाया है। भारत ने हमेशा दुनिया को शांति का संदेश दिया, उन्होंने इस दौरान यहां शांति पाठ भी किया। मोदी ने कहा, ये अवॉर्ड महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मिल रहा है, ये काफी बड़ी बात है। पीएम मोदी ने कहा, उन्हें इस सम्मान के साथ जो राशि मिली है, वह उसे नमामि गंगे के फंड में भेंट करना चाहते हैं।
 


 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से सियोल में चर्चा के बाद कहा, हम आतंकवाद के खिलाफ अपने द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 


बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद, राष्ट्रपति मून के संवेदना और समर्थन के संदेश के लिए हम उनके आभारी हैं।
 

 

उन्होंने कहा, भारत के गृह मंत्रालय और कोरिया की राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्न हुआ MOU हमारे, काउंटर टेररिज्म सहयोग को और आगे बढ़ाएगा। और, अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़ कर, इस समस्या के विरोध में एकजुट हो कर कार्यवाही करे।
 


पीएम मोदी ने कहा, हमारी बढ़ती साझेदारी में रक्षा क्षेत्र की अहम भूमिका है। इसका उदहारण भारतीय थल सेना में K-9 “वज्र" आर्टिलरी गन के शामिल होने में देखा जा सकता है। रक्षा उत्पादन में सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए हमने डिफेंस टेक्नोलॉजी और को-प्रोडक्शन पर एक रोडमैप बनाने के लिए भी सहमति की है।

 

 

आपको बता दें कि सियोल शांति पुरस्कार 1990 से दिया जा रहा है। अब तक यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल जैसी हस्तियों को मिल चुका है। इस अवार्ड के लिए पूरी दुनिया से कुल 1300 नामांकन आए थे। अवॉर्ड कमेटी ने उनमें से 150 उम्मीदवारों को अलग किया। इन 150 उम्मीदवारों में से पीएम मोदी का चयन किया गया। कमेटी ने पीएम मोदी को ‘द परफेक्ट कैंडिडेट फॉर द 2018 सियोल पीस प्राइज’ कहा है।


 

Created On :   22 Feb 2019 6:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story