डिफेंस एक्सपो 2018 : चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी, काले झंडे दिखाकर किया विरोध

PM Narendra Modi in Chennai today to inaugurate Defence Expo 2018
डिफेंस एक्सपो 2018 : चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी, काले झंडे दिखाकर किया विरोध
डिफेंस एक्सपो 2018 : चेन्नई पहुंचे पीएम मोदी, काले झंडे दिखाकर किया विरोध

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तमिलनाडु के चेन्नई पहुंचे। यहां उन्होंने 10वें डिफेंस एक्सपो में मेक इन इंडिया स्टॉल का उद्घाटन किया। इस बार एक्सपो की थीम "इंडिया : द इमर्जिंग डिफेंस मैनुफैक्चरिंग हब" यानी "भारत : रक्षा निर्माण में उभरता हुआ हब" रखी गई है। इस एक्सपो में दुनियाभर के 47 देशों की 163 डिफेंस कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इस दौरान चेन्नई एयरपोर्ट पर कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड के गठन की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी को काले झंडे भी दिखाए। बता दें कि डिफेंस एक्सपो-2018 11 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक चलेगा। एक्सपो के आखिरी दिन इसे आम लोगों के लिए खोला जाएगा।

 



प्रधानमंत्री मोदी के दौरे का विरोध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विपक्ष के खिलाफ उपवास रखा है। इसके साथ ही आज सुबह पीएम चेन्नई भी पहुंचे। उनके चेन्नई पहुंचने से पहले ही कई संगठनों ने कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड के गठन की मांग को लेकर एयरपोर्ट के बाहर विरोध किया। बताया जा रहा है कि जब पीएम चेन्नई पहुंचे तो कुछ लोगों ने उन्हें काले झंडे दिखाने की भी कोशिश की। बताया जा रहा है कि गुरुवार को तमिल आर्ट्स एंड कल्चर फोरम, टीवीके नेता वेलमुरुगन और डीएमके नेता पीएम मोदी के इस दौरे का जमकर विरोध कर रहे हैं।

 

 

 



701 कंपनियां ले रही हैं हिस्सा

जानकारी के मुताबिक डिफेंस एक्सपो-2018 के लिए इस बार 701 कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसमें 539 भारतीय कंपनियां और 163 विदेशी कंपनियां शामिल हैं। माना जा रहा है कि ये पहली बार है जब एक्सपो में इतनी ज्यादा भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। हालांकि विदेशी कंपनियों में 20% की कमी आई है। बता दें कि डिफेंस एक्सपो-2018 2.9 लाख स्क्वॉयर फीट में हो रहा है, जो गोवा से भी 25% बड़ा है।

भारत की बड़ी कंपनियां : 

इस एक्सपो में टाटा, एल एंड टी, कल्याणी, भारत फोर्ज, महिंद्रा, एमकेयू, डीआरडीओ, एचएएल, बीईएल, गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, गोवा शिपयार्ड, हिंदुस्तान शिपयार्ड, एमडीएल, जीआरएसई, एचएसएल और आर्डिनेंस कंपनियां भी शामिल हो रही हैं।

विदेशों की बड़ी कंपनियां : 

एक्सपो में दुनियाभर के 47 देशों की 163 कंपनियां आ रही हैं। इसमें लॉकहीड मार्टिन, अमेरिका की बोइंग, स्वीडन की एसएएबी, फ्रांस की राफेल और एयरबस, रूस की यूनाइटेड शिपबिल्डिंग, ब्रिटेन की बीएई सिस्टम्स, इजरायल की सिबत, फिनलैंड की वॉर्टशिला, जर्मनी की रहोड एंड श्र्वार्ज हिस्सा ले रही हैं।

1999 में पहली बार हुआ था डिफेंस एक्सपो

सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद दुनियाभर के कई देशों में डिफेंस एक्सपो का चलन बढ़ा, लेकिन भारत में पहली बार 1999 में डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया था। बताया जाता है कि पहले डिफेंस एक्सपो में 197 कंपनियों ने हिस्सा लिया था। 2002 के बाद से इसे हर दो साल में एक बार कराया जाने लगा। 2008 में 208 भारतीय कंपनियों समेत 29 देशों की 447 कंपनियां शामिल हुईं थीं। 2016 में पहली बार एक्सपो का आयोजन दिल्ली के बाहर गोवा में किया गया। गोवा में हुए इस एक्सपो में 44 देशों की 843 कंपनियों ने हिस्सा लिया था। 

Created On :   12 April 2018 6:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story